6 लाख मे मिलेगी Electric Car, जेनसोल इंजीनियरिंग ने बनाई बड़ी योजना, EV स्टार्टअप अधिग्रहण की तैयारी

Copy

देश में कार बाजार तेजी से बढ़ रहा है, साथ ही इलेक्ट्रिक कार की मांग भी बढ़ रही है। हालांकि कीमत ज्यादा होने की वजह से कुछ लोग अपनी चाहत को दबा देते हैं, लेकिन अब ऐसे खरीदारों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि जल्द ही देश में एक इलेक्ट्रिक कार छह लाख रुपये से कम कीमत में उपलब्ध होगी।

Electric car will be available in 6 lakhs
6 लाख मे मिलेगी Electric Car जेनसोल इंजीनियरिंग ने बनाई बड़ी योजना

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद की कंपनी जेनसोल इंजीनियरिंग कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना पर काम कर रही है। रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी एक अमेरिकी स्टार्टअप का अधिग्रहण करने के लिए तैयार है जो इलेक्ट्रिक कार को ईवी बाजार में अपनी मजबूत प्रविष्टि के लिए बनाती है।

हाल ही का ट्वीट :-

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टार्टअप जेनसोल इंजीनियरिंग को इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए तकनीकी सहयोग देगा। कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) अनमोल सिंह जग्गी का कहना है कि भारत में बिकने वाली 46 फीसदी कारें हैचबैक हैं और ईवी हैचबैक का कुल बाजार आकार 9 अरब अरब (70,983 करोड़ रुपये) है। भारतीय ईवी क्षेत्र 2030 तक 200,000 वार्षिक बिक्री मात्रा तक पहुंचने के लिए 105 प्रतिशत की दर से बढ़ने की ओर अग्रसर है।

अनमोल सिंह जग्गी ने कहा कि हम इस यूएस-आधारित ईवी स्टार्टअप में भारी निवेश करने की योजना बना रहे हैं और इसके सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। हमारा उद्देश्य किफायती इलेक्ट्रिक वाहनों की भारत की जरूरत को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि भारतीय ईवी निर्माण उद्योग में बड़े बदलाव की जरूरत है। हमारा मानना ​​है कि हमें 5 से 6 लाख रुपये की कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार चाहिए।

फिलहाल भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार की बात करें तो Tata Tigor सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसकी कीमत करीब 12 लाख रुपये है। MG Motor India ने भी 10-12 लाख रुपये की कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की बात कही है। हुंडई भी सस्ते ईवी पेश करने की योजना बना रही है। ऐसे में इस कंपनी का दावा थोड़ा हैरान करने वाला होने के साथ-साथ राहत देने वाला भी है। अगर यह सच है तो इलेक्ट्रिक कार चाहने वालों को मारुति वैगनआर की कीमत पर देश में इलेक्ट्रिक कार लाने का मौका मिलेगा। लेकिन अभी इसमें समय लग सकता है।

Facebook Comments Box