Advertisement
Categories: देश

EC का ऐलान, रामविलास पासवान के निधन से रिक्त राज्यसभा सीट पर 14 दिसंबर को होगा उपचुनाव

राज्यसभा में राम विलास पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे.

नई दिल्‍ली/पटना. भारतीय निर्वाचन आयोग ( Election Commission) ने गुरुवार को लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) नेता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के निधन के कारण रिक्त हुई राज्यसभा (Rajya Sabha) सीट के लिए होने वाले उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. इस राज्‍यसभा सीट के लिए 14 दिसंबर को उपचुनाव होगा. बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य के तौर पर पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था, लेकिन उनका 8 अक्टूबर को निधन हो गया.

ऐसा रहेगा शेड्यूल
राज्‍यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना 26 नवंबर को जारी होगी. जबकि 3 नवंबर को नामांकन दाखिल होगा और 4 नवंबर को उसकी जांच होगी. वहीं, 5 नवंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. इसके बाद 14 दिसंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और फिर चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा.

भाजपा ने की थी राम विलास पासवान को पेशकशराम विलास पासवान पिछले साल राज्यसभा उपचुनाव जीते थे. राजग के घटक भाजपा ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता को इस सीट की पेशकश की थी. जबकि केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी. आपको बता दें कि राज्यसभा में राम विलास पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.