क्या आप जानते हैं कि भारतीय सेना के वाहनों की नंबर प्लेट पर तीर के निशान होते हैं ? तीर का निशान, जानिए मतलब

भारतीय सेना को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में से एक माना जाता है। सैनिकों के प्रदर्शन के मामले पूरी दुनिया में मशहूर हैं। भारतीय सेना के सैनिक युद्ध के मैदान में दुश्मनों से टकराते हैं। हमारी सेना के वीर जवानों ने भारत माता का सिर कभी झुकने नहीं दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय सेना के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो हम नहीं जानते हैं। आज हम आपको कुछ खास बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे। आइए जानते हैं क्या है हमारी सेना में खास।

There are arrows on the number plate
क्या आप जानते हैं कि भारतीय सेना के वाहनों की नंबर प्लेट पर तीर के निशान होते हैं

आज हम आपको भारतीय सेना के वाहनों के बारे में कुछ खास बताने जा रहे हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे कि देश में वाहन यातायात के कानून सैन्य वाहनों पर लागू नहीं होते हैं। रक्षा मंत्रालय ने सेना के वाहनों के लिए अलग से कानून बनाए हैं। इन वाहनों की पूरी जानकारी भी रक्षा मंत्रालय के पास है

आपने देखा होगा कि भारतीय सेना के वाहनों की नंबर प्लेट पर तीर के निशान होते हैं। फिर शेष संख्याएँ लिखी जाती हैं। ये तीर ऊपर की ओर बने हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह तीर पहला या तीसरा हो सकता है। इसके बाद साल के आखिरी दो अंक आते हैं जिसमें सेना को कार मिली। इसके बाद बेस कोड लिखा जाता है और फिर सीरियल नंबर दिया जाता हैं।

सेना के वाहनों की नंबर प्लेट पर लगे तीर के निशान चौड़े तीर कहलाते हैं। नंबर प्लेट पर इस तरह के तीर के निशान आज भी ब्रिटिश कॉमनवेल्थ में उपयोग किए जाते हैं। नंबर प्लेट पर तीर के निशान लगाए जाते हैं ताकि गलती से कार के पलटने पर नंबर आसानी से पढ़ा जा सके।

Facebook Comments Box