Advertisement
Categories: देश

Corona की जांच को लेकर दिल्ली में आज से शुरु हो रहा है सबसे बड़ा सर्वे, बनाई गई हैं 9500 टीम

दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग इस सर्वे को करने जा रहा है.

नई दिल्ली. दिल्ली में आज से कोरोना को लेकर घर-घर सर्वे शुरु हो रहा है. कोरोना को लेकर होने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा सर्वे होगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच हुई बैठक में इस सर्वे पर सहमति बनी थी. सर्वे के दौरान 9500 टीम 13 से 14 लाख घरों में जाएंगी. हर टीम में 2 से 5 लोग होंगे. यह दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की टीम होंगी. दिल्ली के 11 ज़िलों में करीब 57 लाख लोगों की सर्वे के दौरन जांच की जाएगी. यानी यह दिल्ली की चौथाई आबादी पर सर्वे होगा. खास बात यह है कि घनी आबादी और कंटेनमेंट ज़ोन में रहने वाले लोगों का भी सर्वे होगा. होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों पर नीति आयोग ने एक टिप्पणी की थी. इसी कड़ी में इस सर्वे को अहम मान जा रहा है.

अब फोन पर नहीं फेस टू फेस होगी कॉन्टेक्ट्स ट्रेसिंग

गौरतलब रहे फिलहाल दिल्ली सरकार एक पॉजिटिव मामला सामने आने पर उसके संपर्क वाले 16 लोगों की फोन पर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही है. लेकिन इस सर्वे टीम को कॉन्टेक्ट्स ट्रेसिंग का काम फेस टू फेस करना है. जिन घनी आबादी वाले इलाकों में संक्रमण और कांटेक्ट की संख्या ज्यादा है वहां पर रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाना इस सर्वे टीम की ज़िम्मेदारी होगी.

नोएडा के बाद अब दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर पर भी आज से कोरोना वायरस की रैंडम टेस्टिंगयह भी सुनिश्चित करना होगा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट से जो लक्षण वाले लोग नेगेटिव आए हैं उनका RT-PCR टेस्ट जरूर करवाया जाए. टीमें यह भी देखेंगी कि कोरोना पीड़ित लोग जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं क्या वह नियमों का ठीक से पालन कर रहे हैं या नहीं? इसके लिए यह टीमें बाकायदा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज़ों के घर भी जाएंगी.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.