Politics

झारखंड के बाद एक और राज्य में भाजपा को झटका,कांग्रेस ने जीती 10 में से 9 सीट

झारखंड में 2840 वार्ड के लिए 21 दिसंबर को मतदान हुआ था। इसमें10162 पार्षद पद के लिए उम्मीदवार मैदान में थे। निकाय चुनावों में कांग्रेस को 1283 वार्ड पर जबकि भाजपा 1131 पर जीत मिली।छत्तीसगढ़ नगरिया निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस को जीत मिली है।

छत्तीसगढ़ में 21 दिसंबर को 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका परिषद और 103 नगर पंचायत पर हुए चुनाव के मंगलवार को नतीजे आए हैं। 10 नगर निगम पर हुए चुनाव में 9 नगर निगम पर कांग्रेस को जीत मिली है, जबकि एक पर भाजपा जीती है।राज्य में सुकमा सहित कई अन्य ऐसे नगर पंचायते भी हैं जहां पहली बार कांग्रेस का खाता खुला है।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस (जोगी) को 36 सीटें मिली है। निर्दलीय के खाते में 364 सीटें गई हैं।
छत्तीसगढ़ प्रदेश के कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मारकम ने कहा है कि, शहरी क्षेत्र में अक्सर भाजपा को बढ़त मिलती रही है, लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन रहा है, कांग्रेस ने सरकार के 1 साल की उपलब्धियों और कामों के दम पर चुनाव लड़ा है। जनता ने जिस तरह से कांग्रेस पर भरोसा जताया है उसे साफ है कि वह सरकार के कामों से संतुष्ट हैं।

झारखंड की 81 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 दिन पहले यानी 23 दिसंबर को आए हैं, राज्य की सत्ता भाजपा के हाथ से चली गई है। 81 सीटों में कांग्रेस झामुमो राज्य गठबंधन ने 47 सीटें जीती है और स्पष्ट बहुमत हासिल किया है। भाजपा को 25 सीटें मिली है, भाजपा राज्य में विपक्ष में बैठी है। 24 साल से जमशेदपुर पूर्व सीट जीत रहे पूर्व सीएम रघुवर दास चुनाव हार गए हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ और विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव चुनाव हारे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top