खुली चीन की पोल,सैटेलाइट तस्वीरों से बढ़ी दुनिया की टेंशन

पिछले साल चाइना ने पूरे दुनिया में कोरोनावायरस फैलाकर पूरी दुनिया को एक अंधेरी गर्त में धकेल दिया था. चीन को लेकर एक और बहुत बड़ी चौकाने वाली खबर सामने आ रही है. सैटेलाइट तस्वीरों के आने से यह खुलासा हुआ है कि चीन लगभग तीन जगह पर साइलो मिसाइल का निर्माण कर रहा है.

अमेरिकी थिंक टैंक फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने प्लैनेट लैब्स और मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा उपलब्ध कराई गई तस्वीरों के आधार पर दावा किया है कि चीन उत्तरी मध्य चीन के युमेन, हामी और ऑर्दोस में मिसाइल साइलो का तेजी से निर्माण कर रहा है. यह मिसाइल आकार में काफी ज्यादा बड़ा होता है.

PLA के आधुनिकीकरण की शुरू हुई कवायद-

CNN की खबर के अनुसार चाइना अभी 3 साईंलो का निर्माण कर रहा है. FAS रिसर्चर्स का भी कहना है कि जितनी तेजी से काम हो रहा है, उससे उन्हें यह यकीन हो रहा है कि ये सब चीनी सेना के आधुनिकीकरण कार्यक्रम से संबंधित है.

Sailo missile

शुरू होने में लग सकते हैं कई साल-

FAS रिपोर्ट के लेखक मैट कोर्डा और हंस एम क्रिस्टेंस ने मंगलवार को बताया कि यह चीन का अभूतपूर्व परमाणु निर्माण है और इससे चीन द्वारा न्यूनतम स्तर पर परमाणु हथियार इस्तेमाल करने और उसकी नीतियों के बारे में सवाल पैदा हो रहे हैं.


कोर्डा और क्रिस्टेंसन दोनों को डर है कि जिस स्पीड से चीन साइलो मैन्यूफैक्चरिंग में लगा है.उससे परमाणु प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी है. इस साल जून में उसकी पहली साइलो फील्ड के बारे में जानकारी मिली थी. जबकि जुलाई में आई एक और रिपोर्ट में दूसरे साइलो की बात कही गई थी. जब से यह खबर सामने आई है तब से अमेरिका के साथ-साथ दुनिया की तमाम बड़े देश जैसे रसिया, इंग्लैंड भारत कई देशों के चिंताएं बढ़ गई है.

Facebook Comments Box