राज्यसभा में करीब 200 बदलावों को खारिज करते हुए चार्टर्ड अकाउंटेंट बिल 2022 पास हुआ

देश के इतिहास में पहली बार मंगलवार को राज्यसभा में कोई बिल पास हुआ. लंबी बहस, वित्त मंत्री के 2 घंटे, 20 मिनट के जवाब के जवाब में, एक ध्वनि मत पारित हुआ (बिल के पक्ष में या बिल के पक्ष में वोट नहीं, बल्कि केवल हां और ना में) वोट दिया गया। , बिल में 200 बदलाव के सुझावों के बावजूद। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स और कंपनी सेक्रेटरी अमेंडमेंट बिल 2022 इस तरह से पास हुआ। माकपा सदस्य जॉन ब्रिटास ने विधेयक में लगभग 169 संशोधनों का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने अपने प्रत्येक संशोधन के लिए एक वोट की मांग की लेकिन अस्वीकार कर दिया गया। बिल चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी और कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई करना, तीन संगठनों के पेशेवरों और इसके कानून के तहत पंजीकृत फर्म को नियंत्रित करना संभव बनाता है।

इस प्रकार व्यवसाय की देखरेख कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिवों की एक समिति और तीन संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा की जाएगी। यह बिल मार्च में लोकसभा में पेश किया गया था। 30 को स्वीकृत। यह बदलाव अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद लागू होगा। कांग्रेस, तृणमूल, द्रमुक ने बिल की आलोचना की और इसे व्यावसायिक स्वायत्तता का उल्लंघन बताते हुए इसका विरोध किया। विपक्षी दलों ने कहा है कि वे उपचुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन कानून को खत्म करने की मांग करेंगे।

Facebook Comments Box