Chanakya Niti : धरती पर बोझ होते हैं ऐसे लोग, जीवन में कभी नहीं पाते सफलता और सुख

आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति के लिए संवेदनशील, मेहनती, अच्छी सोच और ईमानदार होना जरूरी है, अन्यथा उसका जीवन व्यर्थ है। जानिए एक अच्छी जिंदगी के लिए किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। महान राजनयिक, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में लिखा है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ अच्छे काम करने चाहिए और कुछ चीजों से भी बचना चाहिए। यदि ऐसा न हो तो व्यक्ति का जीवन व्यर्थ हो जाता है। जीवन का एक उद्देश्य होना चाहिए, अन्यथा व्यक्ति दिशाहीन हो जाता है। अच्छे, सफल और सुखी जीवन के लिए अच्छी आदतें और अच्छे कर्म आवश्यक हैं।

Chanakya Niti
जीवन में कभी नहीं पाते सफलता और सुख
  • जो लोग बेवजह क्रोधित हो जाते हैं ऐसे जातकों को बाद में अपने आक्रामक स्वभाव और पछतावे के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ता है।, वे हमेशा दूसरों से लड़ते हैं, वे दूसरों की खुशी भी छीन लेते हैं। ऐसे लोग न केवल अपने बल्कि पूरे परिवार के लिए नुकसान, बदनामी का कारण बन जाते हैं।
  • ऐसे लोगों को देवी-देवता पसंद नहीं करते। जो व्यक्ति दान नहीं करता उसका जीवन भी व्यर्थ जाता है। ऐसे जातक को इस जन्म में अच्छा जीवन नहीं मिलता बल्कि अगले जन्म में कष्ट भी भुगतना पड़ता है।
  • जो लोग नकारात्मक जीवन जीते हैं। जिनके जीवन में कोई उद्देश्य नहीं है, उनका जीवन व्यर्थ है। ऐसे लोग दिशाहीन जीवन व्यतीत करके अपना जीवन और कीमती समय बर्बाद करते हैं।
  • जो लोग आलसी होते हैं और कर्म नहीं करते हैं। वे धरती पर बोझ के समान हैं। ऐसे लोग हमेशा अपमानित होते हैं और एक गरिमाहीन जीवन जीते हैं।
  • जिन लोगों में दया नहीं होती, जो किसी की मदद नहीं करते। ऐसे लोग इंसान कहलाने के लायक नहीं हैं। उनका जीवन किसी के काम का नहीं है और आपदा आने पर वे अकेले रह जाते हैं। ऐसे जातकों को हानि होती है।