Business Idea: सिर्फ 15 हजार में शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई, जानें कैसे?

Copy

आज के दौर में पैसे कामना कितना जरूरी है, ये तो आप सभी जानते ही होंगे। ऐसे में लोग रास्ते की तलाश में रहते हैं जिससे वो अच्छी खासी कमाई कर सकें। आज हम आपको ऐसे ही एक कारोबार के बारे में बताने वाले हैं। यह कारोबार है वेस्ट मटेरियल रीसाइक्लिंग का। यह कारोबार कि शुरुआत आप अपने घर के कबाड़ से कर के लखपति बन सकते हैं।

जानिए क्या है यह कारोबार?
recycling business

आपको बता दें इस बिजनेस का दायरा बहुत बड़ा है । आपको बता दें दुनियाभर में करीब 2 बिलियन टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल जेनरेट होते हैं। भारत से ही लगभग 227 मिलियन टन वेस्ट का जेनरेशन होता है। इतने ज्यादा वेस्ट के मैनेजमेंट करने में बहुत समस्या आती है । इस वजह से अब लोग वेस्ट मटेरियल से ही अपने घर की साज सजावट की समान, ज्वेलरी जैसी आइटम बनाए जाते हैं। आज लोग इसी कारोबार से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

कैसे शुरू करें बिजनेस?
business idea

कबाड़ के समान से आप काफी चीजें बना सकते हैं। आप टायर से सिटिंग चेयर बना सकते हैं। अमेज़न पर इस चेयर की कीमत करीब 700 रुपए है। इसके अलावा प्याला, लकड़ी के क्राफ्ट, केतली, ग्लास, कंघा व अन्य होम डेकोरेशन सामान भी आप तैयार कर सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगह आसानी से बेच सकते हैं। इसके अलावा अगर आप पेंटिंग का शौक रखते हैं तो आप खूबसूरत पेंट करके भी बेच सकते हैं।

कबाड़ का शानदार कारोबार
kabar

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कबाड़ की समान इकट्ठा कर लें। अगर आप चाहें तो नगर निगम से भी वेस्ट मटेरियल ले सकते हैं। इसके बाद आप वेस्ट की सफाई करके अलग अलग तरह की कलर और खूबसूरत डिजाइनिंग कर लें।

10 लाख की होगी इनकम
kabari

‘द कबाड़ी डॉट कॉम’ स्टार्टअप के ऑनर शुभम कुमार ने बताया कि शुरुआत में उन्होंने एक रिक्शा, ऑटो और तीन लोगों के साथ घर घर जाकर कबाड़ लेने से किया था। और आज इनका महीने का टर्न ओवर 8 से 10 लाख रुपए का है। यह कंपनी 40 से 50 टन तक कबाड़ी उठाती है।

Facebook Comments Box