Advertisement
Categories: Politics

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : कांग्रेस चुपके से ये किन तैयरियों में जुट गयी है , नेता कर रहे बड़ा दावा !

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election) आने वाले अक्टूबर – नवम्बर में हो जायेंगे अनुमानतः। ऐसे में चुनाव को लेकर जारी उठा – पटक अपने पुरे जोरो पर है । हर तरफ खीचतान जारी है । अब ऐसा ही कुछ महागठबंधन (Grand Alliance) में भी होता हुआ नज़र आ रहा है । यहाँ पर भी सीट शेयरिंग का मामला अधर में लटका हुआ है, लेकिन कांग्रेस (Congress) ने आंतरिक तौर पर अपनी तैयारी जोर-शोर से कर रही है।

पार्टी आलाकमान द्वारा हर जिले के लिए सभी प्रभारियों से नामों की सूची मांगी गई थी और नामों की सूची बिहार प्रदेश कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल (Shakti singh gohil) तक पहुंच चुकी है। हर विधानसभा क्षेत्र से 3 से 5 नामों की सूची सौंपी गई है इस बार कांग्रेस उन जगहों से भी चुनाव लड़ने की मांग रखी है जहां स्थानीय नेता जीत का दावा करते नजर आ रहे हैं।दरअसल 2015 में विधानसभा चुनाव मे कांग्रेस को 27 सीटों पर जीत मिली थी ऐसे में उन सीटों पर पार्टी का फिर से उतरना तो पक्का ही है। इसके अलावा संभावना वाली उन सीटों पर भी पार्टी लड़ने की तैयारी में है जहां स्थानीय नेता वहां जीतने का दावा कर रहे हैं।

दरअसल कांग्रेस के बड़े नेता भी मानते हैं कि राष्ट्रीय दल होने के नाते पार्टी को ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए। इस प्रकार के दावे करने वाले नेता भी सीटों को लेकर यह दावे करते नजर आते हैं कि कांग्रेस 80 से अधिक सीट पर चुनाव लड़ सकती है।केंद्रीय नेतृत्व किसी अंतिम निर्णय पर पहुंचने के पहले सीट बंटवारे का इंतजार कर लेना चाहता है।कांग्रेस ने पटना शहर की दो सीटों कुम्हरार और बांकीपुर के अलावा ग्रामीण में भी चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

साथ ही भागलपुर में पिछले चुनाव जीती गई सीट भागलपुर और कहलगांव के अलावा सुल्तानगंज और नाथनगर पर भी दावा करने का पार्टी मन बना चुकी है।पार्टी का मानना है कि दोनों नए क्षेत्र अल्पसंख्यक आबादी वाले क्षेत्र हैं, आसानी से जीत हासिल की जा सकती है। साथ ही कटिहार में एक की बजाय दो सीट, रोहतास में चेनारी के अलावा काराकाट, बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर के साथ ही अरवल की दो सीटों पर भी पार्टी दावा करने का प्रस्ताव तैयार कर चुकी है।खेर जो भी हो कांग्रेस के अंदर पर चल रही तैयारी की सही तस्वीर महागठबंधन में सीट शेयरिंग के बाद ही उभर कर सामने आएगी।

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.