बड़ी खबर: रोहित की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते कोहली? साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज से नाम वापस लिया!

BCCI ने विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाकर रोहित शर्मा को नया कप्तान बना दिया है, जिसके बाद से ही टीम इंडिया में विवाद की खबरें बार-बार सामने आ रही हैं। अब खबर मिली है की BCCI के इस फैसले से नाराज़ चल रहे विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाली वनडे सीरीज से नाम वापस ले लिया है। मालूम हो कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच 11 जनवरी से शुरू होगा और वनडे मैच 19 जनवरी से । दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम की घोषणा नहीं हुई है। वैसे भारत और दक्षिण अफ्रीका को 4 टी20 मैच भी खेलने थे, लेकिन ओमिक्रोन के कारण दौरे को 17 दिसंबर से 26 दिसंबर तक पीछे धकेलना पड़ा, इसी वजह से टी20 सीरीज को हटा दिया गया।

virat will not play in one day series in south africa smzs | विराट-रोहित एक  दूसरे की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते! टीम इंडिया में जारी कप्तानी विवाद?  इस बात से मिला
rohit sharma virat kohli

अब खबर है कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज से नाम वापस ले लिया है। विराट ने खुद को ‘अनुपलब्ध’ बताया है। अगर ऐसा होता है तो भारतीय टीम वनडे सीरीज में विराट के बिना उतरेगी। इसका साफ-साफ मतलब ये होगा कि विराट कोहली रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलते हुए नहीं दिखेंगे। भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 26 दिसंबर से शुरू होगा, जहां उसे 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। 19 जनवरी से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच खेला जाएगा।

हालाँकि मिली रिपोर्ट के मुताबिक कोहली अपनी बेटी वामिका का पहला जन्मदिन मनाने के लिए समय निकाल रहे हैं। मालूम हो कि वामिका का जन्म पिछले साल 11 जनवरी को हुआ था और कोहली टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने की योजना बना रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच 11 जनवरी से शुरू होगा और वनडे मैच 19 जनवरी से शुरू होंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम की घोषणा नहीं हुई है।

पिछले महीने विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भी आराम दिया गया था और मुंबई टेस्ट मैच के लिए लौटने से पहले कानपुर टेस्ट में भी आराम दिया गया था, जिसे भारत ने शानदार तरीके से जीता। इससे पहले विराट ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारत का नेतृत्व किया था, जो भारत के लिए सफेद गेंद की क्रिकेट में कप्तान के रूप में उनका आखिरी मैच था। रोहित शर्मा अब तक 10 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। वही भारत रोहित की कप्तानी में एशिया कप की ट्रॉफी भी जीत चुका है।

BCCI ने कोहली से वनडे कप्तानी छीनकर रोहित शर्मा को दे दी है अब अगर खबरों की मानें तो विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से आराम लेने वाले हैं।कोहली के आराम की खबर चौंकाने वाली इसलिए भी है, क्योंकि वे टी20 विश्व कप 2021 के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज और एक टेस्ट मैच से आराम लिए हुए थे। ऐसे में बड़ा सवाल है कि आखिर विराट कोहली ये कदम क्यों उठा रहे हैं? यहां तक कि अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के लिए भी मुश्किल बढ़ गई है।

दरअसल, रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं, रोहित की चोट गंभीर बताई जा रही है और ऐसे में माना जा रहा है कि वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज भी नहीं खेल पाएंगे।अब BCCI के सामने परेशानी ये है कि टीम इंडिया की वनडे सीरीज में कप्तानी कौन करेगा? विराट कोहली से कप्तानी छीन ली गई है तो वे शायद इसके लिए उपलब्ध नहीं होंगे। वैसे भी BCCI ने भी वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया के उपकप्तान की भी घोषणा नहीं की है।