‘महंगाई चौपाल’ कांग्रेस का बड़ा आंदोलन आज से, पार्टी एक हफ्ते तक जगह – जगह करेगी आंदोलन

महंगाई को लेकर कांग्रेस ने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला तेज कर दिया है। कांग्रेस आज से ‘महंगाई चौपाल‘ लगाने जा रही है। कांग्रेस इन महंगाई चौपाल का आयोजन सभी विधानसभा क्षेत्रों, खुदरा बाजारों और अन्य जगहों पर करेगी।

Dearness Choupal Congress's big movement
महंगाई चौपाल’ कांग्रेस का बड़ा आंदोलन आज से

कांग्रेस आज से 23 अगस्त तक इन महंगाई चौपाल का आयोजन करेगी। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस इस आंदोलन का समापन 28 अगस्त को दिल्ली के राम लीला मैदान में ‘महंगाई चौपाल पर हल्ला बोल’ रैली के जरिए करेगी. हाल ही में 5 अगस्त को कांग्रेस ने महंगाई के मुद्दे पर देशव्यापी प्रदर्शन किया।

हाल ही का ट्वीट

पिछले विरोध में, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड के सांसद राहुल गांधी अपने समर्थकों के साथ दिल्ली में संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक मुद्रास्फीति के खिलाफ मार्च कर रहे थे, जब उन्हें विजय चौक पर रोक दिया गया और हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने मार्च की अनुमति नहीं दी। वहीं, कांग्रेस कार्यालय से विरोध प्रदर्शन कर रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी हिरासत में लिया गया। छह घंटे बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को हिरासत से रिहा कर दिया गया। प्रदर्शन से पहले राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने दावा किया कि भारत में कोई भी संस्था स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं है और आरोप लगाया कि हर संस्था आरएसएस के नियंत्रण में है। उन्होंने कहा था कि वह भारत के पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ लड़ रहे हैं.

महंगाई दर को लेकर ये है रिजर्व बैंक का अनुमान

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हालिया अनुमान के मुताबिक 2022-23 में महंगाई दर 5.7 फीसदी से बढ़कर 6.7 फीसदी हो जाएगी. जुलाई महीने में थोक महंगाई दर में राहत मिली थी. जुलाई में यह 13.93 फीसदी थी। नरेंद्र मोदी सरकार लगातार दावा कर रही है कि महंगाई पर उसका नियंत्रण है। इसके लिए वह दुनिया के दूसरे देशों की अर्थव्यवस्था का जिक्र कर रही हैं।