Categories: Personality

बड़े भाई की मौत ने बदल दी झारखंड के होने वाले CM हेमंत सोरेन की जिंदगी, पत्नी करती हैं ये काम

बड़े भाई की मौत ने बदल दी झारखंड के होने वाले सीएम हेमंत सोरेन की जिंदगी, पत्नी करती है यह काम झारखंड में चुनावी दौर खत्म हो चुका है। और नतीजे सबके सामने आ गए हैं। जैसा कि जनता ने भारी बहुमतो के साथ हेमंत सोरेन को अपना नया सीएम चुन लिया है।
तो आइए आपको बताते हैं कि हेमंत सोरेन कब लेंगे शपथ और कैसे चलाएंगे अपनी सत्ता..

झारखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर हेमंत सोरेन शपथ लेने के लिए तैयार हैं। झारखंड के पूर्व सीएम शिबू सोरेन के बेटे हैं हेमंत सोरेन।
इनका जन्म 10 अगस्त 1975 को मगढ़ जिले के नेमरा गांव में हुआ था। 2005 और 2009 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपना नामांकन दाखिल करते वक्त बताया था कि इन्होंने इंटर तक की पढ़ाई की है। और जब हेमंत सोरेन 2013 में सीएम बने थे. तो उनकी पत्नी कल्पना का उत्साह देखते बन रहा था।

जब वह अपने पति के जीवन के ऐतिहासिक पल को कैमरे में कैद कर रही थी, और आज भी नजरें उन पर और उनके दोनों बेटों पर टिकी है। आपको बता दें कि 44 साल के हेमंत सोरेन की पत्नी का नाम कल्पना सोरेन है.और उनके दो बच्चे भी हैं। हेमंत सोरेन की पत्नी राजनीतिक में सक्रिय नहीं है, लेकिन वह महिला विकास के कार्यक्रमों से जुड़ी हुई है। उनसे जब एक इंटरव्यू पूछा गया कि वह क्या भविष्य में राजनीति में आएंगीा??तब वो जवाब देते हुए कही “अभी घर परिवार की जिम्मेदारियों को निभा कर खुश हूं”।

हेमंत सोरेन 2005 में विधानसभा चुनावों के साथ चुनाव मैदान में कदम रखा , वह दुमका सिट से मैदान मे उतरे थे, हालांकि उन्हें पार्टी के बागी नेता स्टीफन मरांडी से हार झेलनी पड़ी। इसके बाद 2009 में बड़े भाई दुर्गा की मौत ने हेमंत की जिंदगी में बड़ा मोड़ ला दिया। दुर्गा को शिबू सोरेन का उत्तराधिकारी माना जाता था। लेकिन उनकी असमय मौत हो गई, और हेमंत सोरेन ने राज्य की राजनीति के केंद्र में आ गए।

राज्यसभा के सांसद के तौर पर 24 जून 2009 से लेकर 4 जनवरी 2010 के बीच संसद पहुंचे, सितंबर में वह बीजेपी जेडीयू गठबंधन की सरकार में झारखंड के मुख्यमंत्री बने। वह राज्य पहले सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने और दिसंबर 2014 तक का वह इस पद पर हैं। यह तो हेमंत सोरेन की राजनीति की बात हो गई, अगर उनके पहनावे की बात करें तो वह भी किसी नौजवान की तरह जींस पहनना पसंद करते हैं, और आम दिनों में वह जींस शर्ट और सैंडल मे ही रहना पसंद करते हैं,वो बिल्कुल एक आम इंसान की तरह अपनी जिंदगी बिताते हैं।।

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.