Benefits of Eat Ghee : देसी घी में ये चीज़े मिलाकर खाएं, मिलेंगे इतने सारे फायदे

वजन बढ़ने से बचने के लिए बहुत से लोग देसी घीऔर तेल से दूर भागते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि शरीर के चयापचय कार्यों को बढ़ावा देने के लिए सही मात्रा में देसी घी, तेल का सेवन भी उतना ही महत्वपूर्ण है। देसी घी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। अब इसे विदेशों में बेचा जा रहा है। वहां की दुकानों में इसे क्लेरिफाइड बटर या देसी घी के रूप में बेचा जा रहा है। आयुर्वेद और भारतीय भोजन में देसी घी खाने को हमेशा से ही बहुत महत्व दिया गया है।

Benefits of Eat Ghee
देसी घी में ये चीज़े मिलाकर खाएं

देसी घी शरीर में सात खनिजों और ओजस को पोषण देने का काम करता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। शरीर की सहनशक्ति, यौन शक्ति और यौन इच्छा, अच्छी नींद, दिमाग तेज करने, त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने, वजन बढ़ाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और गर्भवती महिलाओं के लिए दूध में देसी घी मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। गाय के दूध को देसी घी, केसर और मुनक्का में उबालने से हल्का बुखार कम हो जाता है।

भारत की टॉप डायटीशियन रुजुता दिवेकर का कहना है कि रोटी में देसी घी और गुड़ वाला खाना ज्यादा स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है. अगर आपको शाम को भूख लगती है या बच्चों को असमय भूख लगती है, तो उन्हें देसी घीऔर गुड़ की रोटी खिलाएं। इसे आप बच्चों के स्कूल से वापस आने पर भी दे सकते हैं। 1 चम्मच गर्म देसी घी में 1 चम्मच गुड़ मिलाकर दोनों बार सेवन करने से मासिक धर्म का दर्द दूर होता है।

खाली पेट देसी घी और लहसुन का सेवन वजन कम करता है, यौन शक्ति बढ़ाता है, त्वचा में चमक लाता है, बालों का झड़ना रोकता है, जोड़ों का दर्द ठीक करता है, दिमाग को तेज करता है, रक्तचाप को कम करता है, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और कैंसर से बचाता है।

सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच देसी घी मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे पीने के बाद 30 मिनट तक कुछ भी न खाएं-पिएं। इससे त्वचा में चमक आती है, त्वचा मुलायम और चिकनी होती है, दिमाग और याददाश्त तेज होती है, बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं, हड्डियां मजबूत होती हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल दूर होता है।

सूखी खांसी में देसी घी में 8-10 काली मिर्च डालकर गर्म करें। जब जीरा चटकने लगे तो इसे गैस से उतार लें। काली मिर्च को चबाकर थोड़ा ठंडा होने पर देसी घी पी लें। इस उपाय को करने के बाद पानी न पिएं। यह उपाय रात को सोने से पहले करें। इससे सूखी खांसी पूरी तरह ठीक हो जाती है।

1 सप्ताह तक 1 केले के साथ 1 चम्मच देसी घी मिलाकर रोजाना सुबह-शाम खाने से शुक्राणुओं की कमी दूर हो जाती है। इसे खाने से महिलाओं का ल्यूकोरिया रोग भी ठीक हो जाता है। पके केले के साथ देसी घी खाने से पित्त शांत होता है। रोजाना देसी घी, केला और दूध पीने से वजन बढ़ता है और शरीर सुडौल बनता है।

देसी घी और शहद कभी भी बराबर मात्रा में नहीं खाना चाहिए। ऐसा करना हानिकारक है और सिरदर्द, पेट दर्द हो सकता है। खाने के बाद 3 चम्मच शहद और 2 चम्मच घी के साथ खाने से स्मरण शक्ति में सुधार होता है।

देसी घी के फायदे और गुणों को आयुर्वेद ने हजारों साल पहले समझाया था, जिसका महत्व आज फिर से समझा जा रहा है। देसी घी के इन गुणों और उपयोगों से आपको भी होगा फायदा

harnaaz kaur sandhu ने बोल्ड फोटोशूट करवाया Namrata Malla ये भोजपुरी एक्ट्रेस के वीडियो देख छूट जायेंगे पसीने। Tamannaah Bhatia एथनिक लुक्स में भी कमाल लगती है। Komal Rangeeli ने स्टेज पर दिखाया डांस का जलवा Mallika Sherawat सोफे पर लेट-लेटकर दिखया अपना हुस्न का जलवा, देखें फोटो
harnaaz kaur sandhu ने बोल्ड फोटोशूट करवाया Namrata Malla ये भोजपुरी एक्ट्रेस के वीडियो देख छूट जायेंगे पसीने। Tamannaah Bhatia एथनिक लुक्स में भी कमाल लगती है। Komal Rangeeli ने स्टेज पर दिखाया डांस का जलवा Mallika Sherawat सोफे पर लेट-लेटकर दिखया अपना हुस्न का जलवा, देखें फोटो