बैंक ने गलती से 75 हजार लोगों के खाते में भेज दिए 1300 करोड़, अब वापस नहीं कर रहे लोग

अगर आपके भी बैंक में अचानक से लाखों रुपए आ जाएं तो अपनी खुशी का अंदाज़ा आप खुद भी नहीं लगा पाएंगें। ऐसा ही कुछ इंग्लैंड में हुआ है। यहां के 75 हज़ार लोगों के खाते में 1300 करोड़ रुपए अचानक से आ गए जिसके बाद तो लोगों के खुशी का ठिकाना ना रहा। जब इन्हे पता लगा कि यह बैंक कि गलती कि वजह से हुआ है इसके बाद लोग बैंक को पैसे बिल्कुल भी वापस नहीं करना चाहते थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लैंड के Santander बैंक से क्रिसमस के दिन बहुत बड़ी गलती हो गई। यहां के 75 हज़ार लोगों को बैंक ने गलती से 1300 करोड़ रुपए भेज दिए। हालांकि जब पता लगा कि यह बैंक कि गलती कि वजह से हुआ है तो लोगों ने पैसे लौटाने से मना कर दिया।

सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि Santander बैंक ने 1300 करोड़ रुपए Barclays, NatWest, HSBC, Co-operative Bank और Virgin Money जैसे प्रतिद्वंदी बैंक के खाताधारकों के अकाउंट में भेज दिए हैं। अब लोग पैसे वापस नहीं कर रहे ऐसे में बैंक को यह डर है कि उनके पैसे कैसे वापस होंगें।

गरीब के खाते में आए 10 करोड़, मच गया हड़कंप, बैंक कर्मियों के छूटे पसीने |  News Track in Hindi

ऐसे में बैंक सख्त कदम उठाने की कोशिश कर रहा है। बैंक के पास अब दो ही रास्ते बचे हैं कि या तो वो डर दिखाकर अपने पैसे वसूले या प्यार से लोगों के घर घर जाकर। आपको बता दें ब्रिटेन के एक लॉ के मुताबिक अगर बैंक ने गलती से किसी ग्राहक को पैसे भेज दिए हैं तो यह पैसे वो वापस ले सकता है। और अगर ग्राहक पैसे देने से मना करे तो 10 साल तक की कैद का भी प्रावधान है।

बताते चलें अमेरिका का सिटी बैंक भी ठीक ऐसी ही गलती कर चुका है। एक बार गलती से बैंक ने कॉस्मेटिक कंपनी Revlon ke lendors को 90 करोड़ डॉलर ट्रांसफर कर दिए थे। बैंक अपने 50 करोड़ डॉलर की रिकवरी नहीं कर पाया। बैंक ने अदालत का दरवाजा भी खटखटाया पर पैसे रिकवरी की अनुमति नहीं दी गई।