Personality

#AtalBihariBajpai इस महिला की शादी होने के बाद आजीवन कुंवारे रहे अटल बिहारी वाजपेयी..

Advertisement

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजनीति के पितामह अटल बिहारी वाजपेयी जी का आज जयंती है।उनका जन्म 25 दिसंबर 1924 में हुआ था। अटल बिहारी वाजपेयी बहुत ही अच्छे भारतीय राजनेता, श्रेष्ठ कवि, प्रखर वक्ता भी थें। आज अटल बिहारी वाजपेई जी की 95वीं बर्थ एनिवर्सरी है। भारतीय राजनीतिक में इनकी उपलब्धियां के अलावा इनकी एक निजी जिंदगी भी है।आज हम आपको वाजपेयी जी की जिंदगी के बारे में भी बताएंगे, क्यों उन्होंने शादी नहीं की, क्या वजह थी जो वो कुवारे रह गए? उनकी भी एक अपनी प्रेम कहानी थी।

आज भले ही अटल बिहारी बाजपेयी जी का प्रेम शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच पाया लेकिन उन्होंने प्रेम का दामन कभी नहीं छोड़ा। आज भी उनकी सुंदर प्रेम कहानी लोगों की जुबान पर रहती है। अटल बिहारी वाजपेई और राजकुमारी कौल की खूबसूरत प्रेम कहानी कभी भी चर्चे में नहीं बन सका। मगर साल 2014 में राजकुमारी कौल की मौत के बाद नैयर ने लिखा था कि राजकुमारी कौल अटल बिहारी बाजपेई की सब कुछ थी। उन्होंने अटल जी की जितनी सेवा की उतना कोई नहीं कर सकता था। कौल ने हर मोड पर उनका साथ दिया। समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस ने भी लिखा था कि राजकुमारी कौल अटल जी की सबसे घनिष्ठ मित्र और उनके जीवन की डोर भी थी।

यह भी पढ़ें-  UP: 22 year old Dalit girl abducted and gangraped in balrampur, died | बलरामुर में हाथरस जैसी घटना, दलित युवती के साथ गैंगरेप, पीड़िता की मौत

आपको बता दें कि 80 के दशक में राजकुमारी कौल ने एक मैगजीन को दिए गए इंटरव्यू में कहा था कि, अटलजी के साथ उनके रिश्ते को लेकर उन्हें कभी अपने ब्रिज नारायण कौल को सफाई नहीं देनी पड़ी. ए मैन ऑफ ऑल सीजंस लेखक के अनुसार अटल बिहारी वाजपेई को कॉलेज के दिनों में राजकुमारी कौल नामक लड़की से प्यार हुआ और उन्होंने लाइब्रेरी में एक किताब के अंदर लेटरा रखा था। लेकिन उनको उस लेटर का कोई जवाब नहीं मिल पाया था। दरअसल वह पत्र राजकुमारी कौल को मिल ही नहीं पाया था। इसी बीच में हुआ की राजकुमारी कौल के पिता ने कौल की शादी कॉलेज के प्रोफेसर ब्रिज नारायण कौल से कर दिया।

किताब अटल बिहारी बाजपेयी: ए मैन ऑफ ऑफ ऑल सीजंस के अनुसार, राजकुमारी कौल वास्तव में अटल बिहारी वाजपेई से शादी करना चाहती थी, लेकिन परिजनों के विरोध के चलते ऐसा नहीं हो सका। राजकुमारी कौल की शादी ग्वालियर में हो गई, इसके बाद अटल बिहारी बाजपेई ने कभी शादी ना करने का फैसला कर राजनीतिक में आगे बढ़ते चले गए। इस बीच करीब डेढ़ दशक के बाद यह दोनों फिर मिले। जब राजकुमारी कौल के पति दिल्ली के कॉलेज में प्रोफेसर थे। इसके बाद अटल जी आजीवन इस परिवार के साथ रहे। साधारण तरीके से रहने वाली मिसेज कौल हमेशा अटल जी के साथ ही रही। लेकिन कभी वो अटल जी के साथ विदेश दौरे नही कीं।

Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: नीतीश कुमार से बोले ओवैसी- BJP का साथ छोड़िए, हम सभी करेंगे समर्थन - The Biharnama

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top