Astro Tips : काम बनते बनते बिगड़ जाते हैं ? हाँ तो कुंडली में हो सकता है राहु दोष, मुक्ति के लिए आज ही करें ये उपाय

सनातन धर्म में ग्रहों का विशेष महत्व माना गया है। ऐसा माना जाता है कि यदि कुंडली में ग्रह प्रतिकूल स्थिति में हों तो यह ग्रह दोष का कारण बनता है। खासकर अगर कुंडली में राहु दोष बना हो तो जातक को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे उसे आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है और कई काम अटक जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप उस ग्रह दोष को दूर करने के लिए तुरंत कुछ उपाय करें। ज्योतिष शास्त्र में राहु दोष को दूर करने के उपाय बताए गए हैं।

शिवलिंग पर जल चढ़ाएं

शास्त्रों के अनुसार कुंडली से राहु दोष को दूर करने के लिए भगवान विष्णु और भोले शंकर की पूजा करनी चाहिए। इसके लिए हर सोमवार और शनिवार को काले तिल को पानी में डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके साथ ही नहाते समय कुश को जल में डाल दें। ऐसा माना जाता है कि ये दो उपाय राहु और केतु को शांत रखते हैं। साथ ही कुंडली में राहु दोष समाप्त होता है।

राहु ग्रह का जाप करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली से राहु दोष को दूर करने के लिए भी राहु का जाप करना एक कारगर उपाय है। इसके लिए रोज सुबह पानी से नहाएं। उसके बाद मंदिर में जाकर राहु मंत्र ‘O र रहवे नमः’ का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से राहु दोष दूर होता है।

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें

गोमेद रत्न धारण करना भी राहु दोष को दूर करने के लिए शुभ माना जाता है। शनिवार के दिन सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और शाम को दीपक जलाकर उसकी पूजा करें। यह भी राहु दोष को दूर करने का मुख्य उपाय है। साथ ही बुधवार के दिन काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाना भी राहु दोष दूर करने की दृष्टि से शुभ माना जाता है।