Apple iPhone Manufacturing : 2025 तक India में बनेगा iPhone, जानिए क्या है कंपनी का मेघा प्लान

Click here to read in English 

अब वह चीन में नहीं बल्कि भारत में नए iPhone के उत्पादन पर जोर देने की योजना बना रहा है। सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक एपल भारत में एक चौथाई (25 फीसदी) आईफोन का प्रोडक्शन शुरू करने वाली है। भारत 2025 तक अमेरिकी कंपनी के लिए नए iPhone प्रोडक्शन हब के रूप में उभर सकता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एनालिस्ट जेपी मॉर्गन के मुताबिक कंपनी लेटेस्ट iPhone 14 स्मार्टफोन का 25 फीसदी भारत में ही बना सकती है।

Apple iPhone Manufacturing
India में बनेगा iPhone

भारत में Mac, iPad और AirPods का उत्पादन होगा

विश्लेषकों के अनुसार, Apple की योजना 2025 तक Mac, iPad, Apple Watch और AirPods के उत्पादन को चीन के बाहर 25 प्रतिशत तक बढ़ाने की है। कहा जा रहा है कि माननीय हाई और पेगाट्रॉन जैसी ताइवान की कंपनियां भारत में एप्पल के उत्पादों के उत्पादन में अहम भूमिका निभाने जा रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में iPhone 14 का प्रोडक्शन शुरू हो गया है।

हाल ही का ट्वीट :-

पहले बैच का निर्माण अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत तक पूरा होने की उम्मीद है। इस साल के अंत तक भारत में iPhone 14 का प्रोडक्शन 5 फीसदी तक बढ़ जाएगा. हालाँकि, Apple ने अभी तक भारत में iPhone उत्पादन के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है।

आईफोन 14 की जानकारी

जानकारी के लिए बता दें कि Apple ने सितंबर की शुरुआत में iPhone 14 को पेश किया था। iPhone 14 की कीमत 79,990 रुपये से शुरू होती है। इस स्मार्टफोन का डिजाइन आईफोन 13 जैसा है। इसमें 6.1 इंच की सुपर रेटिना एक्सडीआर स्क्रीन है। इतना ही नहीं, फोन में नवीनतम A15 बायोनिक चिप और इष्टतम कामकाज के लिए एक शक्तिशाली बैटरी है। इसके अलावा iPhone में 12MP का डुअल रियर कैमरा सेटअप है।

अन्य फीचर्स की बात करें तो iPhone में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 12MP का कैमरा दिया गया है। वहीं, कनेक्टिविटी के लिए हैंडसेट में वाईफाई, जीपीएस और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।