अडानी को पीछे छोड़कर रईसी में निकले आगे अंबानी, अडानी को लगा 93,065 करोड़ रुपये का चूना…

Copy

अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) आज से ठीक दो दिन पहले तक एशिया के सबसे बड़े रईस बनने के काफी करीब पहुंच गए थे। उनके और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ के बीच महज 0.6 अरब डॉलर का अंतर रह गया था। लेकिन दो दिन में ही बाजी पलट गई है। लेकिन शेयर बाजार में उथलपुथल से अब अंबानी रईसी की रेस में काफी आगे निकल चुके हैं। दोनों की नेटवर्थ के बीच अब अंतर बढ़कर 13 अरब डॉलर पहुंच गया है।गौतम अडानी (Gautam Adani) दो दिन पहले मुकेश अंबानी को पछाड़ने के बेहद करीब पहुंच चुके थे। लेकिन शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 12.4 अरब डॉलर यानी करीब 93,065 करोड़ रुपये की गिरावट आई। इस कारण अब वह रईसी में मुकेश अंबानी से काफी पिछड़ गए हैं।

Ambani & Adani

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार अडानी की नेटवर्थ अब 78.1 अरब डॉलर रह गई है और वह दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 44.3 अरब डॉलर की तेजी आई है। मालूम हो की दक्षिण अफ्रीका में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की एक नई किस्म मिली है। इससे दुनियाभर के शेयर बाजारों में शुक्रवार को भारी गिरावट आई। भारत भी इससे अछूता नहीं रह पाया। बीएसई सेंसेक्स 1,688 अंक की भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। अडानी ग्रुप की सभी 6 लिस्टेड कंपनियों में गिरावट आई। अडानी पोर्ट्स में 5.86 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज में 5.31 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन में 1.16 फीसदी, अडानी पावर में 3.52 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी में 2.31 फीसदी और अडानी टोटल गैस में 2.01 फीसदी की गिरावट आई।

वहीँ मुकेश अंबानी 91.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। मालूम हो की बीतें गुरुवार को रिलायंस के शेयरों में 6.10 फीसदी तेजी आई थी। इससे अंबानी की नेटवर्थ 94.78 अरब डॉलर पहुंच गई थी। लेकिन शुक्रवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट का असर रिलायंस के शेयरों पर भी पड़ा। कंपनी के शेयरों में 3.30 फीसदी की गिरावट आई। इससे अंबानी की नेटवर्थ में 3.68 अरब डॉलर की गिरावट आई। इसके बावजूद वह एशिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ 14.4 अरब डॉलर बढ़ी है।

Ambani

दुनिया के अधिकांश अरबपतियों की नेटवर्थ में शुक्रवार को गिरावट आई। टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में शुक्रवार को 8.38 अरब डॉलर की गिरावट आई और यह 300 अरब डॉलर से कम हो गई। मस्क 296 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 201 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (164 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (136 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

Adani & Ambani

अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 127 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर हैं। अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 124 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ छठे नंबर पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 122 अरब डॉलर के साथ सातवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 117 अरब डॉलर के साथ आठवें, लैरी एलिसन 112 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ नौवें और जाने माने निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं।

Facebook Comments Box