देश

भारतीय सेना के जवानों के लिए आई एक अच्छी खबर ,अब जवानों को मिलेगा चार गुना ज्यादा मुआवजा

Advertisement

हमारी भारतीय सेना अपने देश की रक्षा के लिए सीमा पर तैनात दिन रात देश की रक्षा में लगे हुए हैं, और अपनी देश की रक्षा करते करते शहीद हो रहे हैं। हमारे सैनिकों के लिए भी एक अच्छी खबर आई है।आपको आज बता दें हमारे भारतीय सेना के लिए देशे के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बहुत ही बड़ा ऐलान किया है।

जो भारतीय सिपाही किसी भी तरह की युद्ध में हताहत हुए हैं. उन्हें पहले से 4 गुना ज्यादा मुआवजा मिलेगा। इसका ऐलान हमारे देश के रक्षा मंत्री ने खुद किया। रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि अब युद्ध में हताहत हुए सुरक्षाबलों के परिवारों को दिए जाने वाले मुआवजे में 4 गुना की वृद्धि होगी। हम आपको यह भी जानकारी दे दें कि पहले कोई भी सिपाही अगर युद्ध में हताहत हो जाता था तो भारतीय सरकार उसे दो लाख का मुआवजा देती थी।

यह भी पढ़ें-  Defence Ministry gives approval for the purchase of military equipment worth 2290 crores | अब सेना होगी और ताकतवर, 2290 करोड़ रुपये के सैन्य उपकरणों की खरीद को मिली मंजूरी

लेकिन अब यह रकम बढ़ाकर आठ लाख कर दी गई है। युद्ध में हताहत हुए सुरक्षाबलों के परिवार को दिए जाने वाले मुआवजे में 4 गुना की वृद्धि कर दी गई है।शनिवार को रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सभी श्रेणियों के युद्ध में हताहत हुए सुरक्षाबलों के परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे में वृद्धि कर दी गई है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इससे पहले युद्ध के हताहतों के लिए 60 फीसदी से अधिक दिव्यांग होने पर दो लाख का वित्तीय सहायता का प्रावधान था। वहीं 60 फ़ीसदी से कम दिव्यांग होने की स्थिति में एक लाख का प्रावधान था। मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि यह मदद पेंशन, सामूहिक बीमा योजना, सेना कल्याण निधि और अनुग्रह राशि के अतिरिक्त दी जाएगी। जवानों के परिवार को मिलने वाली राशि सेना युद्ध शहीद कल्याण निधि( एबीसीडब्ल्यूएफ) के तहत दी जाएगी।

Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: दूसरे दिन भी राबड़ी के आवास के बाहर सड़क पर खड़े रहें बहू ऐश्वर्या के समान से लदे वैन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top