Latest News

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए आ गई है बड़ी खुशखबरी, अब वेतन में होगा ₹8000 का इजाफा

7th Pay Commission : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अपना बजट पेश करेगी। इस बार बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि बजट 2024 में फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला हो सकता है।इस पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर इसे बजट के खर्च में शामिल कर लिया जाएगा।

फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना बजट पेश करने वाली है और इसे केंद्रीय कर्मचारियों में काफी उम्मीदें जा गई है। बजट में वह अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने पर भी खबर देगी और आम लोगों के हाथ में आने वाला पैसा बढ़े। इस बार बजट से सरकारी कर्मचारियों को काफी उम्मीदें हैं। सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाए जानें की डिमांड कर रहे हैं। इस बार बजट में इसके बढ़ने की उम्मीद सबसे ज्यादा है।

ये भी पढें  ना toll प्लाजा,ना fastag, आ रहा नया सिस्टम

देश में इस साल में अप्रैल में चुनाव भी होने वाले हैं तो 1 फरवरी को जो बजट पेश होने वाला है। वह इस साल का पहला और अंतरिम बजट होगा।वैसे में यह देखना होगा कि चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में क्या बढ़ोतरी होगी।

उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि 2024 में फिटमेंट फैक्टर का फैसला होगा इस पर कैबिनेट से मंजूरी भी मिल गई है और इस बजट के खर्चे में शामिल कर लिया गया है। केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी तय करती है।

ये भी पढें  बड़ी ख़बर : तमिल अभिनेता डेनियल बालाजी का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन।

फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था जिसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ₹6000 से बढ़कर 18000 रुपए हो गई थी। फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी से बेसिक वेतन ₹6000 बढ़ सकता है अभी न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है जो बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी यानी बेसिक सैलरी में ₹8000 की बढ़ोतरी होगी।

अगर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) बेसिक वेतन के 46 फीसदी के बराबर है। DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है। यानी बेसिक वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ता भी अपने आप बढ़ जाएगा।