Sarkari Job

7th Pay के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, इस महीने में होगी बढ़ोतरी

Advertisement

मोदी सरकार जनवरी महीने में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है इसके साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों का प्रमोशन भी कर सकती है। आपको बता दें कि सरकार की तरफ से कहा गया है कि 2 जनवरी 2019 से 30 जून 2019 के बीच में प्रमोशन पाने वाले कर्मचारियों की सैलरी इंक्रीमेंट 1 जनवरी 2020 से किया जाएगा.

You May Like : CAA विरोध के नाम पर देश की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर बोलीवुड सितारे चुप,कंगना ने कहा-कायर हैं सब

केंद्र सरकार ने यह भी अनाउंस किया है कि, केंद्रीय कर्मचारियों के डीएरेंस अलाउंस और न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी कर सकती है। जनवरी महीने में केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी यानी न्यूनतम वेतन में इजाफा कर सकती है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से न्यूनतम वेतन में ₹8000 की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को प्रति महीना ₹18000 बेसिक सैलरी के रूप में मिलते हैं. अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन में इजाफा कर देती है तो उन्हें प्रति महीने में 26000 बेसिक सैलरी के रूप में मिलेगा।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि 1 जनवरी से जून 30 के बीच में प्रमोशन पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी अगले साल 1 जुलाई में नहीं 1 जनवरी से की जाएगी। एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन स्क्रीन के तहत अपनी नौकरी के 10 ,20 और 30 वर्ष पूरा करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों का प्रमोशन का लाभ मिला था, इसके साथ ही 7th पे commission के तहत उन केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बंपर इजाफा भी किया जाएगा जिन्हें वित्तीय वर्ष में अच्छा प्रदर्शन किया था.

You May Like : कट्टर इस्लामिक संगठन की सदस्य निकली जामिया की पोस्टर गर्ल, चर्चा में ये फेसबुक पोस्ट: रिपोर्ट

इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की डियरेंस अलाउंस में भी 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है। जांच में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 10 से ₹20 हजार की बढ़ोतरी हो सकती है। आपको बता दें कि सरकार वर्ष में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के डियरेंस अराउंस में बढ़ोतरी करती हैं।पिछली बढ़ोतरी अक्टूबर महीने में की गई थी। जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन 7500 1से लेकर 15000 की हो गई थी।मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में उनकी सैलरी में बढ़ोतरी कर उन्हें नए साल की सौगात दे रहे हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top