100 रुपये के निवेश से मिलेगा 75 हजार का लाभ, जानिए क्या है, LIC आम आदमी बीमा योजना

आज हम आपको LIC की एक बेहद खास योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम LIC आम आदमी बीमा योजना है। यह LIC की बीमा कवर योजना है। इसे खासतौर पर असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए शुरू किया गया है। देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को आर्थिक स्तर पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा मौसमी बेरोजगारी भी उन्हें परेशान करती है। वहीं देश में ऐसे लोगों की संख्या भी बहुत ज्यादा है, जो भूमिहीन परिवारों से ताल्लुक रखते हैं. इन सभी लोगों को जीवन से गुजरते समय कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस प्रकार LIC की यह योजना असंगठित क्षेत्र और गरीब भूमिहीन परिवारों को बीमा कवर योजना प्रदान करने का काम करती है। इस कड़ी में आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से-

75 thousand profit will be given by investing 100 rupees
100 रुपये के निवेश से मिलेगा 75 हजार का लाभ जानिए क्या है

LIC की इस योजना में आप 100 रुपये का प्रीमियम देकर 75 हजार रुपये का बीमा कवर ले सकते हैं। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लोगों को बीमा कवर योजना के अलावा और भी कई सुविधाएं मिलती हैं। इस योजना के तहत आपके 50 प्रतिशत पैसे का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। दूसरे शब्दों में, योजना में कुल प्रीमियम राशि 200 रुपये है। इसमें बीमाधारक द्वारा 100 रुपये का भुगतान किया जाता है। शेष 100 रुपये प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार करती है।

हाल ही का ट्वीट

इस योजना के तहत यदि बीमित व्यक्ति की प्राकृतिक रूप से मृत्यु हो जाती है। ऐसे में नॉमिनी को 30 हजार रुपए दिए जाते हैं। यदि पॉलिसी धारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उन्हें 75 हजार रुपये दिए जाते हैं।

यदि बीमित व्यक्ति पूरी तरह से स्थायी रूप से अक्षम हो जाता है। ऐसे में उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी को 75 हजार रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है। हालांकि, योजना में कई विकलांगता मानदंड तय किए गए हैं। यदि बीमित व्यक्ति एक आंख या एक अंगुली में विकलांग है। ऐसे में उन्हें 37 हजार रुपये दिए जाते हैं।