Advertisement
Categories: देश

4 दिन तक सस्ता होने के बाद आज बढ़ गया गोल्ड का भाव, जानिए क्या है नया रेट

नई​ दिल्ली. लगातार चार दिनों की गिरावट के बाद शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में स्पॉट गोल्ड के भाव में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके पहले सोमवार से लेकर गुरुवार तक लगातार चार कारोबारी सत्र में सोना सस्ता हुआ था. आज पीली धातु के भाव में यह बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी की वजह से देखने को​ मिली है. हालांकि, आज भी वायदा बाजार में गिरावट का दौर ही देखने को मिला. चांदी भी आज 298 रुपये प्रति किलोग्राम तक महंगी हुई.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 19 November 2020) –  शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में आज 10 ग्राम सोना के भाव में 65 रुपये की ​तेजी दर्ज की गई. इसके बाद अब सोने का नया भाव 49,551 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. ​पिछले कारोबारी सत्र में यह 49,486 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी मामूली बढ़त के बाद 1,868 डॉलर प्रति औंस पर है.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 19 November 2020) – चांदी के भाव की बात करें तो आज दूसरे दिन भी इसमें तेजी देखने को मिली. आज प्रति किलो चांदी के भाव में 298 रुपये का इजाफा हुआ है, जिसके बाद अब नया भाव 61,232 रुपये पर पहुंच गया है. पिछले दिन यह 60,934 रुपये पर था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चांदी का भाव बढ़त के साथ 24.15 डॉलर पर था.

यह भी पढ़ें: लक्ष्मी विलास बैंक के शेयर धड़ाम, तीन दिनों में बैंक के स्टॉक्स में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावटवायदा बाजार में गिरावट
इसके पहले आज दोपहर में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX- Multi-Commodity Exchange) पर सोना वायदा का भाव 0.11 फीसदी टूटकर 50,029 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करते नजर आया. चांदी वायदा का भाव 0.3 फीसदी चढ़कर 61,690 रुपये प्रति किलोग्राम पर रहा. इसके पहले सत्र में सोना 0.7 फीसदी यानी 350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर लुढ़का था. जबकि, चांदी का भाव 1.63 फीसदी यानी 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम कम हुआ था.

कोविड-19 वैक्सीन के प्रोग्रेस की खबरों के बीच निवेशक आशावादी दिखाई दे रहे हैं. यही कारण है कि वैश्विक स्तर पर इक्विटी मार्केट भी अपने उच्चतम स्तर पर नजर आ रहे हैं. हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जोखिम भी बढ़ता दिखाई दे रहा है. अमेरिका में नये प्रोत्साहन पैकेज को लेकर भी अनिश्चितता बरकरार है. अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्नुचिन ने कहा है कि लॉमेकर को खर्च नहीं हुए प्रोत्साहन फंड को रिडायरेक्ट किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: देश में नए निजी बैंक खुलने का रास्ता साफ! RBI वर्किंग ग्रुप ने की ये सिफारिश

गोल्ड ईटीएफ से भी मोहभंग
सोने में निवेशकों के मोहभंग की वजह से गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) में कुछ खास खरीदारी देखने को नहीं मिल रही है. SPDR गोल्ड ट्रस्ट में गोल्ड ईटीएफ होल्डिंग 0.14 फीसदी बढ़कर 1,217.25 टन ही है. SPDR गोल्ड ट्रस्ट दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.