Advertisement
Categories: देश

3 साल में पहली बार उच्चतम स्तर पर पहुंचा Bitcoin, PayPal देगा वर्चुअल करंसी खरीदने का मौका

बिटकॉइन

नई दिल्ली. इस साल क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. इसी तेजी के साथ ​ही अब​ बिटकॉइन का भाव 18,000 डॉलर के पार पहुंच गया है. दिसंबर 2017 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब बिटकॉइन इस स्तर को पार करने में कामयाब रहा. बीते बुधवार को बिटकॉइन का भाव 8.6 फीसदी की बढ़त के साथ 18,172 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था. CoinDesk के मुताबिक, 20 दिसंबर 2017 के बाद यह बिटकॉइन का उच्चतम स्तर है.

साल 2020 में बिटकॉइन निवेशकों के लिए बेहद खास माना जा रहा है. इस साल बिटकॉइन में अब तक करीब 150 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है. बिटकॉइन निवेशकों का कहना है कि वो कोविड-19 संकट के बीच पूरी दुनिया में मौद्रिक और वित्तीय प्रोत्साहन को लेकर उत्साहित हैं. ब्याज दरों में गिरावट की वजह से भी​​ बिटकॉइन निवेशक उत्साहित हैं.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए इस बैंक ने शुरू किया खास सेविंग अकाउंट, मिलेगा एफडी से ज्यादा मुनाफा और मुफ्त में कई फायदें

उच्चतम स्तर को पार कर सकता बिटकॉइनइस बढ़त के साथ यह भी देखने को मिल रहा है कि बिटकॉइन का भाव अब अपने उच्चतम स्तर की ओर बढ़ रहा है. 2017 के अंत में यह 19,783 डॉलर के स्तर को पार जा चुका था. हालांकि, उस दौरान इस स्तर को छूने के बाद बिटकॉइन में बड़ी गिरावट भी देखने को मिला था. 2018 में यह करीब 3,122 डॉलर तक लुढ़का था.

PayPal ग्राहकों को क्रिप्टोकरंसी का लाभ
लेकिन, फिलहाल क्रिप्टोकरंसी से जुड़े कई लोगों का कहना है कि इस बार की स्थिति 2017 से बिल्कुल अलग है. इस बार Fidelity Investments, Square और PayPal ने भी दांव खेला है. हाल ही में PayPal ने अपने ग्राहकों को वर्चुअल करंसी को खरीदने, होल्ड करने और बेचने की सुविधा शुरू की है. संभव है कि पेमेंट सेक्टर की यह दिग्गज कंपनी अपने ग्राहकों को अगले साल के शुरुआत से क्रिप्टोकरंसी के जरिए शॉपिंग की भी सुविधा दे.

यह भी पढ़ें:  EPFO पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर, अगर आपका भी खो गया है PPO नंबर, तो घर बैठे दोबारा करें हासिल

337 अरब डॉलर से ज्यादा होगा बिटकॉइन का मार्केटकैप
CoinMarketCap के आंकड़ों के मुताबिक, अब बिटकॉइन का कुल मार्केट कैप 337.2 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है. दिसंबर 2017 में यह 331.8 अरब डॉलर पर था. बिटकॉइन मार्केटकैप को बिटकॉइन की कुल संख्या से एक बिटकॉइन की कीमत से गुणा कर निकालते हैं. बिटकॉइन के मार्केट कैप में यह इजाफा 2017 की तुलना में क्रिप्टोकरंसी की संख्या ज्यादा होने से भी बढ़ा है. दुनियाभर में कुल 21 मिलियन बिटकॉइन की प्रोड्यूस की जा सकती है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.