ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में 2 नहीं 4 तहखाने, सर्वे टीम दी जानकारी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रसिद्ध ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया गया. शनिवार को यहां चार घंटे तक सर्वे किया गया जो अब पूरा हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को मस्जिद परिसर में स्थित चार तहखानों का सर्वेक्षण किया गया। रविवार को भी सर्वे जारी रहेगा।

मस्जिद परिसर के बेसमेंट की वीडियोग्राफी के लिए विशेष रोशनी और कैमरे की व्यवस्था की गई है। अधिकारियों ने कहा कि सर्वेक्षण दल में वादी, प्रतिवादी, उनके वकील, अधिवक्ता आयुक्त और सहायक अधिवक्ता आयुक्त शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि पहले ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दो तहखानों की बात चल रही थी। हालांकि, सर्वे टीम को चार तहखाने मिले, जिनकी वीडियोग्राफी कराई गई है। यहां पांचवां सुरंग के आकार का बेसमेंट भी मिला है, जिसके लिए टीम कल (रविवार) अंदर जाकर सर्वे करेगी। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे संकेत थे कि मस्जिद के गुंबद को मंदिर के शीर्ष पर रखा जाएगा। तहखाने के अंदर त्रिशूल, स्वस्तिक, प्राचीन चट्टानें, खंडित मूर्तियाँ और दीपक मिले हैं। इसके अलावा दीवारों पर सांप और हंस की कलाकृतियां भी देखी गई हैं।

Facebook Comments Box