Advertisement
Categories: देश

14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा हुईं महबूबा, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने रिहा होते ही ऐलान किया है कि अनुच्छेद-370 की बहाली के लिए वे फिर से संघर्ष शुरू करेंगी. दूसरी ओर, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2020 विशेष परीक्षा आयोजित करेगी. वहीं, इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) की लखनऊ पीठ ने हाथरस (Hathras Case) में लड़की की लाश को देर रात जलाने को मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया है. कोर्ट ने डीएम को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है. इसके साथ ही पढ़ें 13 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें एक ही पेज पर…

1. 14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा हुईं महबूबा मुफ्ती, छूटते ही कहा- आर्टिकल 370 के लिए होगा संघर्ष
>>जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (People Democratic Party) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) को 14 महीने नजरबंद रखने के बाद रिहा कर दिया गया है. नजरबंदी से छूटते ही महबूबा ने 1 मिनट 23 सेकेंड का एक ऑडियो संदेश जारी किया. इसमें उन्होंने आर्टिकल 370 को लेकर कहा कि उस काले दिन का काला फैसला उनके दिमाग में खटकता रहा है. अनुच्छेद-370 की बहाली के लिए संघर्ष होगा.’ (पढ़ें पूरी खबर)

2. Hathras Case: देर रात शव जलाना मानवाधिकारों का हनन, DM पर हो कार्रवाई: हाईकोर्ट>>इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) की लखनऊ पीठ ने हाथरस (Hathras Case) कथित सामूहिक बलात्कार मामले में मृत लड़की का शव प्रशासन द्वारा देर रात जलाए जाने की घटना को मृतका और उसके परिवार के लोगों के मानवाधिकार का उल्लंघन करार देते हुए जिलाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. पीठ ने मंगलवार को सुनाए गए आदेश में सरकार को हाथरस जैसे मामलों में शवों के अंतिम संस्कार के सिलसिले में नियम तय करने के निर्देश भी दिए हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

3. रेप के आरोप में फंसे स्वामी चिन्मयानंद को बड़ी राहत, विधि छात्रा कोर्ट में अपने बयान से मुकरी
>>रेप के आरोप में फंसे पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद (Swami Chinmayanand) को बड़ी राहत मिली है. स्वामी चिन्मयानंद पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली विधि छात्रा विशेष अदालत में अपने बयान से मुकरी है. एमपी-एमएलए कोर्ट (MP-MLA Court) ने अभियोजन की अर्ज़ी को रिकॉर्ड पर लेकर इसकी एक कॉपी पीड़िता के पक्ष को दी है, ताकि अगली तारीख पर पीड़िता के पक्ष का जवाब आ जाए. जबकि इस मामले की अगली सुनवाई 15 अक्टूबर को होगी. (पढ़ें पूरी खबर)

4.IPL 2020: जीत की पटरी पर लौटी एमएस धोनी की ‘चेन्‍नई एक्‍सप्रेस’, हैदराबाद को दी मात
>>गलतियों से सबक लेते हुए चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) ने आईपीएल (IPL 2020) के 29वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 20 रनों से मात दे दी. लीग के इस सीजन में चेन्‍नई की यह तीसरी जीत है. चेन्‍नई ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी चुनी. पहली बार इस सीजन में सीएसके ने पहले बल्‍लेबाजी की और शेन वॉटसन और अंबाती रायडू की बेहतरीन बल्‍लेबाजी के दम पर 167 रन बनाकर हैदराबाद को 168 रनों का लक्ष्‍य दिया. इसके बाद गेंदबाजों ने बेहतर खेल दिखाया और हैदराबाद को 147 रन पर ही रोक दिया. (पढ़ें पूरी खबर)

5. कोरोना वैक्सीन की उम्मीदों को लगा झटका, शख्स पड़ा बीमार तो जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका ट्रायल
>>भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले में बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 71 लाख के पार पहुंच गई है. कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) विकसित करने का काम भी तेजी से चल रहा है. इस बीच अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कंपनी ने फिलहाल अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है. ऐसा ट्रायल में हिस्सा ले रहे शख्स के बीमार होने के चलते करना पड़ा. (पढ़ें पूरी खबर)

6. IMF का अनुमान- 2020 में Indian Economy में होगी 10.3% की गिरावट, 2021 में चीन को छोड़ देगी पीछे
>>कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में 2020 के दौरान 10.3 फीसदी की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मंगलवार को कहा कि इस दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) में 4.4 फीसदी की गिरावट होगी. वहीं, 2021 के दौरान ग्‍लोबल इकोनॉमी में 5.2 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी अनुमान जताया गया है. ये रिपोर्ट आईएमएफ और वर्ल्‍ड बैंक (World Bank) की सालाना बैठक से पहले जारी की गई है. (पढ़ें पूरी खबर)

7. Apple ने लॉन्‍च किए iPhone 12 सीरीज के चारों स्‍मार्टफोन, जानें खूबियां और भारत में कीमत
>>एप्‍पल पार्क में शुरू हुए एप्‍पल ईवेंट (Apple Event) के दौरान सबसे पहले कंपनी के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने पिछले ईवेंट को याद किया. इसके बाद उन्‍होंने होम पॉड मिनी स्मार्ट स्पीकर (Home Pod Mini Smart Speaker) लॉन्च किया. होम पॉड मिनी की बॉडी फैब्रिक की है. दावा किया जा रहा है कि इसकी सिक्योरिटी काफी मजबूत है. वहीं, स्पीकर के पास आईफोन ले जाते ही कनेक्ट हो जाएगा. इसमें एपल सिरी का सपोर्ट भी मिलेगा. यह स्पीकर आपके आईफोन को भी सर्च कर लेगा. (पढ़ें पूरी खबर)

8. कंगना रनौत की मुश्किलें बढ़ीं, अब दर्ज हुई FIR, किसानों के अपमान का लगा था आरोप
>>बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की मुसीबतें इन दिनों बढ़ती दिखाई दे रही हैं. बीते दिनों कंगना रनौत पर कर्नाटक के एक कोर्ट (Karnataka Court) ने एफआईआर (FIR) दर्ज करने का आदेश दिए थे. वहीं अब सामने आया है कि कंगना पर एफआईआर दर्ज हो गई है. कंगना द्वारा किए गए एक ट्वीट (Tweet) को लेकर आपत्ति जताई जा रही है. कंगना का ये ट्वीट किसानों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन को लेकर था. जिसकी वजह से कंगना पर किसानों के अपमान का आरोप लग रहा है. (पढ़ें पूरी खबर)

9. दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल! एयर क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में पहुंची, ये हैं 13 हॉटस्‍पॉट
>>दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR) में हवा की क्वालिटी (Air Quality) लगातार खराब होती जा रही है. जबकि पिछले एक हफ्ते की अगर बात की जाए तो दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम से खराब की श्रेणी में आ गई है. इतना ही नहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी हवा मध्यम से बेहद खराब स्थिति में आ गई है. आपको बता दें कि पिछले मंगलवार को दिल्ली की एयर क्वालिटी 157 यानी मॉडरेट थी और मंगलवार को एयर क्वालिटी 239 यानी की खराब श्रेणी में है. (पढ़ें पूरी खबर)

10. NEET 2020: व‍िशेष परीक्षा आज होगी आयोजित, जान लें ये जरूरी बातें
>>राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2020 विशेष परीक्षा 14 अक्टूबर को आयोजित करेगी. यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिये आयोजित की जा रही है, जो कोविड -19 महामारी के कारण सितंबर में आयोजित हुई परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे. सुप्रीम कोर्ट ने कल घोषणा की थी कि NTA को उन उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर को एक विशेष NEET 2020 परीक्षा आयोजित करनी होगी, जो 13 सितंबर, 2020 को परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके. (पढ़ें पूरी खबर)


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.