Advertisement
Categories: देश

1.5 महीने के बाद अचानक क्यों बढ़ने लगे पेट्रोल डीज़ल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम में आज बढ़ोत्तरी हुई.

नई दिल्ली. विश्व में कच्चे तेल के दामों में नरमी के बावजूद आज देश में सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी कर दी. दिल्ली में जहां पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ वहीं डीजल के दामों में 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. नोएडा में तो पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर तो डीजल 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. आपको बता दें इसके साथ ही शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 81.23 रुपये पर तो डीजल 70.68 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.
इससे पहले सितंबर में पेट्रोल और जुलाई में डीजल हुआ था महंगा- इससे पहले पेट्रोल के दामों में एक सितंबर को बढ़ोत्तरी हुई थी. जो 10 सितंबर तक यथावत बनी रही इसके बाद पेट्रोल के दामों में ठहर-ठहर कर कमी हुई. जो पिछले महीने तक कुल 1 रुपये 19 पैसे की थी. वहीं दिल्ली में बीते 25 जुलाई को डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई थी. उसके बाद 31 जुलाई को दिल्ली सरकार ने इस पर वैट कम किया था तो यह प्रति लीटर 8.38 रुपये सस्ता हुआ था. फिर बीते 3 अगस्त से ठहर-ठहर कर इसके दाम में या तो कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे. इससे डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर और सस्ता हुआ.

यह भी पढ़ें: 2023 तक देशभर में लगेंगे एक हजार LNG स्टेशन, पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता होगी कम

इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव – पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.यह भी पढ़ें: देश में जल्द चलेंगी 151 नई प्राइवेट ट्रेन, इन कंपनियों को मिलेगा मौका, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

जानें 41 शहरों के भाव- IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, इसके अलावा https://www.iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx इस लिंक के जरिए आप 41 शहरों के पेट्रोल-डीजल के भाव जान सकते हैं.

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत- बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.