Advertisement
Categories: देश

हाड़ कंपाती ठंड में किसान आंदोलन हो रहा गर्म। Cold wave in north india, Farmers’ movement continues against new agricultural law

नई दिल्ली. खबरों से भरे न्यूज18 के इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. नमस्कार दोस्तो. आज के इस न्यूज पॉडकास्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं देश में कोरोना का हाल और मौसम का मिजाज. इसके अलावा नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन की भी बात होगी इस पॉडकास्ट में.

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा हो गई. यह जानकारी शुक्रवार को वल्डोमीटर डॉट इन्फो पर आई है. यह वेबसाइट दुनियाभर के कोरोना मरीजों के आंकड़े इकट्ठा करती है. इसके मुताबिक शुक्रवार रात भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 1 करोड़ 4 हजार 825 हो चुकी थी. इस महामारी से देश में करीब 1 लाख 45 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. सक्रिय मामलों की संख्या तकरीबन सवा तीन लाख है.

देश के उत्तरी क्षेत्र के मैदानी इलाकों में सर्द हवा चलने के कारण ठंड काफी बढ़ गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को कहा कि अगले सप्ताह के दौरान उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा और एक हफ्ते बाद ही थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है. आईएमडी ने कहा, “पहले सप्ताह के पहले हिस्से के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर बढ़ जाएगी और अगले दो दिन कड़ाके की ठंड पड़ेगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वादा किया कि इस बार का बजट अभूतपूर्व होगा, क्योंकि सरकार महामारी से पीड़ित अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और विकास को गति देने के लिए तत्पर है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, चिकित्सा अनुसंधान और विकास में निवेश और टेलीमेडिसिन के लिए व्यापक कौशल का विकास महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है.

उत्तर प्रदेश की सियासत में कदम रखने का ऐलान करने वाली आम आदमी पार्टी ने 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की पुख्ता तैयारियां शुरू कर दी हैं. पार्टी ने उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्‍य संजय सिंह के नाम का ऐलान किया.

ये खबरें आप न्यूज 18 के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज 18 डॉट कॉम पर जाएं.

बिहार की नीतीश सरकार ने 4 जनवरी 2021 से सभी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है, स्कूलों के साथ कोचिंग संस्थानों को भी संचालित करने की इजाजत मिल गई है. सरकार के नए आदेश के मुताबिक, सीनियर सेक्शन यानी कि 10वीं और 12वीं की क्लास लगाई जाएगी.

नए कृषि कानून पर जारी सियासी तकरार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को यकीन दिलाया कि एमएसपी खत्म नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा मेरी इन बातों के बाद भी, सरकार के इन प्रयासों के बाद भी, अगर किसी को कोई आशंका है तो हम सिर झुकाकर, हाथ जोड़कर, बहुत ही विनम्रता के साथ देश के किसान के हित में, उनकी चिंता का निराकरण करने के लिए, हर मुददे पर बात करने के लिए तैयार हैं. हम नए रास्तों पर चलेंगे.

प्रधानमंत्री के इस संबोधन के बाद भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि मोदी जी के संबोधन में सबसे बड़ा झूठ यह है कि गन्ना किसानों को 16 करोड़ की मदद की जा रही है. यह मदद नहीं, शुगर मिल पर किसानों का बकाया है जिसका भुगतान शुगर मिल को करना था. अगर सरकार ये रुपये दे रही है तो यह शुगर मिलों को मदद मिल रही है, न कि किसान को. अगर सरकार इसे इंसेंटिव के रूप में देती तो किसानों को लाभ होता.

हाथरस गैंगरेप केस मामले में आज सीबीआई ने अपनी चार्जशीट दाखिल कर दी है. सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में सभी आरोपियों पर पीड़िता के साथ गैंगरेप, हत्या और एससी/एसटी एक्ट के तहत आरोप लगाए हैं. वहीं यूपी की हाथरस पुलिस एक शिकायत के जवाब में पीएम ऑफिस को भेजे अपने लेटर में पीड़िता के साथ रेप होने की वारदात से साफ इनकार कर रही है. इसके साथ पुलिस एफएसएल आगरा और जेएन मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़ की रिपोर्ट का हवाला भी दे रही है.

ये खबरें आप न्यूज 18 के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं. आज के न्यूज बुलेटिन में इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर हाजिर होंगे. तब तक के लिए दें विदा. नमस्कार.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.