Advertisement
Categories: देश

रेगुलर ट्रेन कब होंगी शुरू? रेलवे ने दी इसकी पूरी जानकारी | business – News in Hindi

रेगुलर ट्रेनों को लेकर आई बड़ी खबर

नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव (Railway Board CEO Vinod Kumar Yadav) ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नया टाइम टेबल तब आएगा जब रेगुलर ट्रेनें शुरू हो जाएगी. जब तक कोरोना की स्थिति सुधरती नहीं है, तब तक नया टाइम टेबल नहीं लाया जाएगा. रेगुलर ट्रेन कब से चलेगी, ये बताना फिलहाल मुमकिन नहीं है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने मार्च से लेकर जून तक लॉकडाउन लगाया था. तभी से रेगुलर ट्रेन बंद है. हालांकि, स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेन चलाई जा रही है.

पैसेंजर ट्रेन आमदनी कम रहने का अनुमान- रेलवे चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि इस साल फ्रेट रेवेन्यू पिछले साल से ज़्यादा होगा. लेकिन पैसेंजर ट्रेन आमदनी पिछले साल के मुकाबले कम रह सकती है. हालांकि, कुल आमदनी को बढ़ाने के लिए खर्चों में कटौती कर रहे हैं.

20 अक्टूबर से चलेंगे 392 ट्रेन- भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने त्योहारों को देखते हुए 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी. रेल मंत्रालय ने बयान में कहा कि आगामी त्योहारी सीजन पर यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ आदि जैसे गंतव्यों के बीच चलेंगी ताकि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा पर उच्च डिमांड को पूरा किया जा सके.

रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये ट्रेनें कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. इनके किराए के बारे में रेलवे का कहना है कि किराया भी बाकी स्पेशल ट्रेनों जितना ही होगा. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें केवल 30 नवंबर तक ही चलेंगी. इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन (IRCTC वेबसाइट से) और PRS टिकट काउंटर्स, दोनों पर उपलब्ध होगी.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.