Advertisement
Categories: देश

राजधानी में बढ़ने लगा है सर्दी का कहर, शुक्रवार को 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली. ठंड (Winter) ने दस्तक दे दी है. भारत के कई शहरों में पारा तेजी से नीचे गिर रहा है. देश की राजधानी दिल्ली की बात की जाए, बीते शुक्रवार को यहां बीते 14 साल में नवंबर की सबसे सर्द सुबह रही. यहां न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. एक्सपर्ट इसका कारण मैदानी और पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी को बता रहे हैं.

मौसम की जानकारी देने वाली स्काईमेट एजेंसी के महेश पलावत बताते हैं कि शहर में सर्द हवाओं के साथ तापमान सामान्य से 5 डिग्री से नीचे 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. आईएमडी दिल्ली के कुलदीप श्रीवास्तव ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में बताया कि दिल्ली में आज 7.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. यह अक्टूबर महीने से शुरू होने वाले इस ठंड के मौसम का सबसे कम तापमान है. उन्होंने बताया कि इसका कारण मैदानी और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी है. श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि तापमान में कमी अगले दो दिनों तक जारी रहेगी.

गौरतलब है कि नवंबर महीने में सबसे कम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस 28 नवंबर 1938 में दर्ज किया गया था. जबकि, बीते साल यह आंकड़ा 11.5 डिग्री सेल्सियस था. 2018 में तापमान 10.5 और 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के आंकड़े बताते हैं कि देश के कई उत्तर-पश्चिम शहरों में आंकड़ा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया जा रहा है.

गुरुवार को पंजाब के फरीदाकोट में 5.6 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 8.2 और सिरसा में 8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं, राजस्थान के चुरु में सबसे कम तापमान रहा. यहां न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.