Advertisement
Categories: देश

भारत सरकार जल्द कर सकती है एक और राहत की घोषणा, जानिए इसमें क्या होगा खास | business – News in Hindi

आ रहा है एक और राहत पैकेज

नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) जल्द एक और राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार एक बार फिर से राहत पैकेज देने का विकल्प खुला रखा हुआ है. हालांकि, इसकी घोषणा कब होगी और इसमें क्या होगा. इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. आपको बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के कारण सुस्ती से जूझ रही अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को चार बड़ी घोषणाएं कीं. सरकार के मुताबिक, इन योजनाओं से अर्थव्यवस्था में 1 लाख करोड़ रुपए की एडिशनल डिमांड पैदा होगी. सीतारमण ने कहा कि इन चारों पैकेज से अगर डिमांड बढ़ती है, तो कोरोनावायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को इसका लाभ मिलेगा और कारोबार को जारी रखने के लिए बाजार में मांग का इंतजार करने वालों को राहत मिलेगी.

(1) कंज्यूमर डिमांड बढ़ाने के लिए 68,000 करोड़ रुपये का पैकेज- केंद्रीय कर्मचारियों 10,000 रुपए का वन टाइम स्पेशल फेस्टिवल लोन : बाजार में 12,000 करोड़ रुपए की मांग बढ़ सकती है. एलटीसी कैश वाउचर स्कीम के तहत 12 फीसदी या इससे ज्यादा टैक्स वाले किसी भी सामान की खरीदारी और टैक्स में भी छूट: 56,000 करोड़ रुपए की मांग बढ़ सकती है.

(2) कैपिटल एक्सपेंडीचर बढ़ाने के लिए 37,000 करोड़ रुपए का पैकेज- राज्य सरकारों को अगले 50 साल के लिए 12,000 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त लोन मिलेगा.  केंद्र सरकार के कैपेक्स बजट में 25,000 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी होगी. एक्सपर्ट कोट : नीति आयोग के वाइस-चेयरमैन राजीव कुमार ने कहा कि त्योहारों से पहले राहत पैकेज के लिए यह बिल्कुल सही समय है, जब आर्थिक रिकवरी के मजबूत संकेत दिख रहे हैं. यह पैकेज जितनी रकम का है जमीन पर उसका असर उसके मुकाबले कई गुना ज्यादा होगा.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.