Advertisement
Categories: देश

बढ़ते मामलों के बीच राज्यों में टीम भेजने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार

नई दिल्ली. देश में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच केंद्र सरकारों ने राज्यों में टीम भेज सकतीहै. इससे पहले चार राज्यों में केंद्रीय टीमें जा चुकी हैं.  हरियाणा, मणिपुर, गुजरात और राजस्थान में निगरानी के लिए केंद्र ने टीमें भेजी हैं. केंद्र सरकार अन्य राज्यों में ऐसी ही टीमें भेजने पर विचार कर रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही राज्यों को सलाह दे चुका है कि सर्दियों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी के बीच जांच की सीमा बढ़ाएं और उन मरीजों की पहचान भी करें जिन्हें अब तक चिन्हित नहीं किया गया है.

राज्यों से कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग के लिए अभियान चलाएं. ताकि ज्यादा से ज्याजा पॉजिटिव मामले पहले ही सामने आ सकें. कहा गया कि लंबे समय तक पॉजिटिव मामले पकड़़ में ना आने की वजह से संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

क्या होगा केंद्र सरकार की टीमों का काम?
बता दें केंद्र सरकार की टीमें उन जिलों का दौरा करेंगी जहां कोविड-19 के अधिक मामले सामने आ रहे हैं और संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण उपायों, निगरानी, ​जांच और संक्रमित मामलों के कुशल नैदानिक ​​प्रबंधन के राज्यों के प्रयासों को मजबूत करने की दिशा में सहयोग करेंगी. मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय टीमें समय पर जांच और अन्य संबंधित चुनौतियों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के लिए मार्गदर्शन करेंगी.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में प्रतिदिन सामने आने वाले नए कोविड​​-19 मामलों और मौतों की संख्या में वृद्धि का प्रभाव हरियाणा और राजस्थान में आने वाले एनसीआर क्षेत्रों में देखा जा रहा है, जहां कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है,

महाराष्ट्र और दिल्ली चिंता का सबब
केंद्र के लिए महाराष्ट्र और दिल्ली अब भी चिंता का सबब बने हुए हैं. बता दें महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,535 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या गुरुवार को बढ़कर 17,63,055 हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि संक्रमण के चलते 154 रोगियों की मौत हुई है, जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या 46,356 हो गई है.

अधिकारी ने कहा कि राज्य में संक्रमण से मुक्त होने के बाद आज 5,860 लोगों को छुट्टी दे गई, जिसके साथ ही ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 16,35,971 हो गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में अब भी 79,738 रोगियों का इलाज चल रहा है.

वहीं दिल्ली में गुरुवार को कोविड-19 के 7546 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 5.1 लाख से अधिक हो गयी जबकि 98 और मरीजों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 8041 हो गयी. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पिछले दिन आरटी-पीसीआर से 22,067 जांच समेत कुल 62,437 जांच की गयी.

बुलेटिन में कहा गया कि शहर में त्योहार के मौसम और बढ़ते प्रदूषण के बीच संक्रमण दर 12.09 प्रतिशत है . दिल्ली में 11 नवंबर को संक्रमण के सबसे ज्यादा 8593 मामले आए थे और 85 मरीजों की मौत हो गयी थी. शहर में संक्रमण से 98 और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 8,000 से ज्यादा हो गयी. वर्तमान में 43,221 मरीजों का उपचार चल रहा है . बुलेटिन में कहा गया कि संक्रमितों की कुल संख्या 5,10,630 हो गयी है .


Source link

Leave a Comment

Recent Posts

Advertisement

This website uses cookies.