Advertisement
Categories: देश

पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर! अब 28 फरवरी तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की मिली छूट

28 फरवरी तक जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

नई दिल्ली: देशभर में फैली महामारी के बीच केंद्र सरकार ने एक बार फिर पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने जीवन प्रमाणपत्र (life certificates) जमा कराने की अंतिम तारीख 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को इसकी घोषणा की है. कार्मिक राज्यमंत्री ने कहा, यह फैसला पेंशन (Pension) बांटने वाले बैंको में भीड़ जमा होने और महामारी के खतरे से बचने सहित सभी संवेदनशील पहलुओं पर विचार करने के बाद लिया गया है.

एक करोड़ पेंशनधारकों को मिलेगा सीधा फायदा
संगठन के इस फैसले से ईपीएफओ से जुड़े 35 लाख और केंद्र से जुड़े 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनधारकों को सीधा फायदा मिलेगा. जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी की वजह से नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराया था. श्रम मंत्रालय के कहा, जो पेंशनभोगी 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाए हैं, उन्हें फरवरी तक हर महीने पेंशन मिलेगी और वे 28 फरवरी तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम, देश के करोड़ों लोगों पर पड़ेगा असर!हर साल जमा करना होता है सर्टिफिकेट

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण जमा करने के वास्ते 1 अक्टूबर से विशेष खिड़की की व्यवस्था की गई है ताकि भीड़ से बचा जा सके. सिंह ने कहा कि पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जीवन प्रमाणपत्र जमा करना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने हाल में डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए भारतीय डाक भुगतान बैंक (Indian Post Payments Bank) को शामिल करने का इनोवेटिव फैसला लिया है.

जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने के हैं कई विकल्‍प
पेंशनधारक की सुविधा के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने के कई विकल्‍प दिए गए हैं. पेंशनधारक देशभर में 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), पेंशन डिस्‍बर्सिंग बैंकों की ब्रांच में जीवन प्रमाण्‍पत्र जमा कर सकते हैं. इसके अलावा 1.36 लाख पोस्‍ट ऑफिस, पोस्‍टल नेटवर्क के 1.90 लाख पोस्‍टमेन और ग्रामीण डाक सेवकों का लाभ भी उठाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: लगातार 14वें दिन राहत, गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले चेक कर लें 1 लीटर का भाव

अप्‍वाइंटमेंट लेकर भी जमा करा सकते हैं सर्टिफिकेट
इसके अलावा पेंशनधारक ऑनलाइन अप्‍वाइंटमेंट भी ले सकते हैं ताकि असुविधा से बच सकें. इसके लिए पेंशनधारक आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर के लिए इस लिंक https://locator.csccloud.in/ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक http://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx के जरिये घर के आसपास स्थित पोस्‍ट ऑफिस में प्रमाणपत्र जमा कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.