Advertisement

पिंक बॉल टेस्ट के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा, श्रीलंका के साथ इलीट लिस्ट में जुड़ा ऑस्ट्रेलिया का नाम

भारत की खराब परफॉर्मेंस के बाद कई शर्मनाक रिकॉर्ड भी सामने आए. ऑस्ट्रेलिया के नजरिये से उन्होंने श्रीलंका की इलीट सूची में अपना नाम दर्ज कराया. डे नाइट क्रिकेट में यह दूसरा मौका था, जब कोई टीम पहली पारी में पिछड़ने के बाद टेस्ट जीती है.

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट (Adelaide Test) में दूसरे दिन का खेल भारत ने एक विकेट पर 9 रन के साथ खत्म किया. इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के खिलाफ 62 रनों की लीड ली. हालांकि, तीसरे दिन के पहले सेशन के खेल ने सबको चौंका दिया. विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने अपना सबसे कम टेस्ट स्कोर 9 विकेट पर 36 रन बनाया. तीसरे दिन के पहले सेशन में पैट कमिंस (21 रन पर 4 विकेट) और जोश हेजलवुड (8 रन पर 5 विकेट) के नाम रहा. लाइन और लेंथ पर इनकी गेंदबाजी के चलते नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. परिणामस्वरूप भारत तीसरे दिन ही पहला पिंक बाल टेस्ट 8 विकेट से हार गया.

भारत की खराब परफॉर्मेंस के बाद कई शर्मनाक रिकॉर्ड भी सामने आए. ऑस्ट्रेलिया के नजरिये से उन्होंने श्रीलंका की इलीट सूची में अपना नाम दर्ज कराया. डे नाइट क्रिकेट में यह दूसरा मौका था, जब कोई टीम पहली पारी में पिछड़ने के बाद टेस्ट जीती है. 2018 में श्रीलंका ने पहली पारी में 50 रन से पिछड़ने के बाद वेस्ट इंडीज को ब्रिजटाउन में हराया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 53 रन से पिछड़ने के बाद एडिलेड में 2020 में भारत में 8 विकेट से पराजित किया.

सिर्फ दूसरी बार डे नाइट टेस्ट में हुआ ऐसा, जब पहली पारी में पिछड़ने के बाद टीम ने जीता टेस्ट मैच:
श्रीलंका ने 2018 में ब्रिजराउट में वेस्टइंडीज को हराया (पहली पारी में वेस्टइंडीज के पास 50 रन की लीड) ऑस्ट्रेलिया ने 2020 में एडिलेड में भारत को हराया (पहली पारी में भारत के पास 53 रन की लीड)

इसके साथ ही कोहली का 25 मैचों से अपराजित रहने का सिलसिला भी थम गया. एडिलेड टेस्ट से पहले कोहली ने जब भी टॉस जीता (25 बार) भारत 21 बार टेस्ट जीता और चार बार ड्रॉ रहा. विराट कोहली के टेस्ट में टॉस जीतने के बाद भारत कोई मैच नहीं हारा था. 26वें मैच में यह मौका आया, जब टॉस जीतने के बाद विराट कोहली की कप्तानी में भारत का हार का मुंह देखना पड़ा.

दिलीप वेंगसरकर ने दी BCCI को सलाह, राहुल द्रविड़ को ऑस्ट्रेलिया भेजा जाए

मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा, ”अपनी भावनाओं को इस समय शब्दों में प्रकट करना बहुत मुश्किल है. हमारे पास लगभग 60 रनों की लीड थी, लेकिन हमारी बल्लेबाजी ढह गई और हम एक घंटे में मैच हार गए. हमें इससे कुछ सीखना होगा. गेंदबाजों ने पहली पारी की तरह ही गेंदबाजी की, लेकिन हमारा माइंडसेट अलग था.” बता दें कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अब अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए वापस स्वदेश लौटेंगे. सीरीज का दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.