Advertisement
Categories: देश

दिवाली के बाद सस्ता हुआ अंडा, इस वजह से आ रही है कीमतों में गिरावट

दिवाली के बाद सस्ता हुआ अंडा, इस वजह से आ रही है कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली. दिवाली (Diwali) के चलते बाज़ार में अंडा (Egg) सस्ता हो गया है. डिमांड कम होने की वजह से अंडे के रेट इतने कम हो गए हैं कि तय रेट से भी कम पर अंडा बिक रहा है. धनतेरस से लेकर भाई दूज तक अंडे की डिमांड (Demand) कम रही. जिसके चलते पोल्ट्री फार्म में अंडों का ढेर लग गया. होलसेलरों के गोदम में भी इतनी जगह नहीं बची कि और दो-चार दिन तक अंडे का स्टाक किया जा सके. यही वजह है कि देश में अंडे की सबसे बड़ी बरवाला मंडी (Barwala Mandi) में आज का एक अंडे का दाम 4.85 रुपये है, लेकिन करोबारी खुले बाज़ार में उसे 4.60 रुपये बेचने को मजबूर है.

हर रोज़ का 30 करोड़ अंडा कहां ले जाएं व्यापारी-हरियाणा में अंडों के थोक कारोबारी अशोक चावला ने न्यूज18हिंदी को बताया कि देश में हर रोज़ 30 करोड़ अंडों का उत्पादन होता है. अब अगर ऐसे में किसी त्योहार के चलते या किसी और वजह से बाज़ार में अंडों की डिमांड कम हो जाती है तो दो-तीन दिन तक तो सही चलता है, मतलब स्टाक किया जा सकता है. लेकिन जब यह आंकड़ा 5-6 दिन को पार कर जाता है तो रोज़ाना 30 करोड़े अंडों को संभालना मुश्किल हो जाता है. कोई बड़ा कारोबारी स्टाक कर भी ले, लेकिन छोटा तो बिल्कुल नहीं कर पाता है. उसे तो हर दो दिन बाद मुर्गियों के लिए दाना भी खरीदना है और लेबर का भुगतान भी करना है.

ये भी पढ़ें- मजदूरों को घर बैठे दिल्ली सरकार ऐसे दे रही है 2 हज़ार से लेकर दो लाख रुपये, लेकिन करना होगा यह एक काम

पोल्ट्री और रिटेल के रेट में होता है इतना फर्क-जब बाज़ार में अंडा 7 से 8 रुपये का रिटेल ग्राहक को मिल रहा था तो उस वक्त पोल्ट्री फार्म का रेट 5.50 रुपये एक अंडा का रेट था. पोल्ट्री फार्म हाउस के मालिक और यूपी पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली की मानें तो मौजूदा वक्त में पोल्ट्री फार्म से 100 अंडे 540 रुपये से लेकर 550 रुपये तक बिका था. पोल्ट्री से अंडा बड़े होलसेलर के यहां पहुंचता है. ट्रांसपोर्ट और लेबर का खर्च जोड़कर वो 100 अंडे पर 15 से 20 रुपये मुनाफा लेता है.

बड़े होलसेलर के यहां से छोटे-छोटे होलसेलर ले जाते हैं. लेकिन इनका मुनाफा ज़्यादा नहीं होता है. यह लोग 30 अंडों की एक क्रेट पर 3 से 5 रुपये तक कमाते हैं. बाकी फिर रिटेलर बाज़ार की डिमांड और स्टॉक को देखते हुए एक से सवा रुपये तक मुनाफा कमाते हैं. जैसे आजकल रिटेल बाज़ार में अंडा 7 रुपये तक का बिक रहा है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.