Advertisement

दिल्ली सरकार ने किया Corona रोगियों के परिवहन के लिए ‘जीवन सेवा ऐप’ लॉन्च, 24 घंटे मिलेगी सुविधा

कोरोना मरीजों को मिलेगी पिक एंड ड्रॉप की सुविधा

नई दिल्ली. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, सत्येंद्र जैन ने कोरोना रोगियों के स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों तक सुरक्षित और समय पर आवाजाही के लिए जीवन सेवा ऐप (Jeevan Seva app) का शुभारंभ किया है. इसे EVERA कैब सेवा के सहयोग से शुरू किया गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, जीवन सेवा ऐप समय पर गंभीर अनुरोधों को सेवा प्रदान करने के लिए एम्बुलेंस की अधिक उपलब्धता को सक्षम करके दिल्ली में आपातकालीन आवाजाही सेवाओं में दक्षता को बढ़ाएगा.

इस ऐप के माध्यम से मरीजों को पिक अप समय के बारे में भी सूचित किया जाएगा और वे ड्राइवर से संपर्क भी कायम कर सकेंगे ताकि उनकी एम्बुलेंस की उपलब्धता के बारे में चिंता को कम किया जा सके.

जानिए जीवन सेवा ऐप की खासियत
>> नागरिकों को इस ऐप के साथ ऐसे ई वाहनों की सुविधा भी मिलेगी, जो मुफ्त पिक एंड ड्रॉप सेवाएं प्रदान करते हैं.>> कम गंभीर रोगियों को शहर के भीतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में आवागमन के लिए एम्बुलेंस के तौर पर इन इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा.

>> हर फेरे के बाद प्रत्येक वाहन को अच्छी तरह से संक्रमण मुक्त किया जाएगा.
>> यह अस्पतालों और कोरोना वायरस केंद्रों में आवाजाही के लिए मुफ्त में परेशानी मुक्त परिवहन प्रदान करेगा.
>> यह पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल होगी क्योंकि मरीज ऐप के माध्यम से ड्राइवरों से संपर्क कर सकेंगे. यह मरीजों को एक टच फ्री सुविधाजनक ड्राइव की सुविधा भी देगा.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में सभी को मिलेगा Health e Card, जानिए क्या और कैसे करता है काम

जीवन सेवा ऐप कैसे काम करेगा?
मरीज एक लिंक के माध्यम से इस ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे. इसे एसएमएस या क्यूआर कोड के जरिए भेजा जाएगा.
वास्तविक समय की जीपीएस ट्रैकिंग की उपलब्धता से इस ऐप की निगरानी बहुत आसान हो जाएगी.
इन वाहनों के ड्राइवरों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा और वे सुरक्षा दिशानिर्देशों का अनुपालन करेंगे जैसेकि पीपीई किट पहनने के अलावा वे अपने पास हर समय सैनिटाइज़र भी रखेंगे.

ये भी पढ़ें : आधार यूजर्स को PVC कार्ड ऑर्डर करने में आ रही दिक्कत, लोगों ने की ट्विटर पर शिकायत

24 घंटे उपलब्ध रहेगी सेवा
इस ऐप से संक्रमित व्यक्ति ई वाहन की सेवा ले सकेगा जो निशुल्क होगी. बयान में कहा गया है कि मरीज ओटीपी के जरिए पंजीकरण कराकर ऐप से कैब बुक करा सकता है. यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रशिक्षित चालक कोविड 19 से सुरक्षा के नए दिशा निर्देशों का पालन करेंगे जैसे कि पीपीई किट पहनना और सैनेटाइजर आदि रखना. उनका केबिन भी पृथक होगा.



Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.