Advertisement
Categories: देश

त्‍योहारी सीजन में इन शहरों के बीच बढ़ी ट्रेन की मांग, 20 अक्‍टूबर से शुरू होंगी स्‍पेशल ट्रेन | business – News in Hindi

त्‍योहारी सीजन में बढ़ी मांग के मद्देनजर इंडियन रेलवे कई स्‍टेशनों के बीच स्‍पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है.

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दीपावली, छठपूजा और दुर्गापूजा की वजह से कई रूट्स पर यात्रियों की मांग में बढ़ोतरी के मद्देनजर 20 अक्‍टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया है. इसके अलावा नई दिल्‍ली और कानपुर सेंट्रल के बीच बढ़ी मांग को देखते हुए रेलवे शताब्‍दी एक्‍सप्रेस स्‍पेशल ट्रेन शुरू कर रहा है. रेलवे ने 20 अक्टूबर से 02033/02034 कानपुर सेंट्रल-नई दिल्ली-कानपुर सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. ये शताब्‍दी एक्‍सप्रेस कानपुर सेंट्रल से सुबह 06.00 बजे चलेगी औ पूर्वाह्न 11.20 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंच जाएगी. वापसी में नई दिल्ली से दोपहर 03.30 बजे चलकर उसी रात 08.45 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी. दोनों तरफ से यह ट्रेन 20 अक्टूबर से 30 दिसंबर तक चलेगी.

नई दिल्‍ली-कानपुर शताब्‍दी एक्‍सप्रेस स्‍पेशल इन स्टेशनों पर रुकेगी
नई दिल्‍ली-कानपुर सेंट्रल शताब्‍दी एक्‍सप्रेस स्‍पेशल ट्रेन से कारोबारियों को काफी फायदा होगा. वहीं, बड़ी संख्‍या में कानपुर से मार्केंटिंग करने वाले लोगों को भी इससे फायदा मिलेगा. दिल्ली और कानपुर के बीच यह ट्रेन इटावा, अलीगढ़ और गाजियाबाद स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में रुकेगी. वहीं, रेलवे की ओर से शुरू की जा रही 392 ट्रेनें कम से कम 55 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी. इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का किराया सामान्य स्पेशल ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा होगा. दरअसल, यह नियम साल 2015 के कमर्शियल सर्कुलर नंबर 30 के अनुसार लागू किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- ये शर्तें पूरी किए बिना सिनेमा हॉल में नहीं देख सकेंगे फिल्‍म, जारी हुए नए नियमकोरोना काल में लागू नियम फेस्टिवल ट्रेनों पर भी किए जाएंगे लागू

भारतीय रेलवे के जोनल डिपार्टमेंट अधिक से अधिक थर्ड एसी कोचों के साथ ट्रेन चलाने पर फैसला लेंगे. कोरोना काल में जिन नियम शर्तों के साथ ट्रेनें चल रही हैं, वे इन सभी ट्रेनों में भी लागू होंगे. कुछ ट्रेनें रोजाना, कुछ सप्ताह में चार दिन, कुछ सप्ताह में एक दिन, कुछ ट्रेनें सप्ताह में दो दिन तो कुछ ट्रेने साप्ताहिक चलेंगी. कुछ ट्रेनें सप्ताह में पांच दिन भी चलाई जाएंगी. रेलवे ने शनिवार से अपने कुछ नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. रेल यात्री अब ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं. साथ ही अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण (Reservation) का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा.

ये भी पढ़ें- बदहाल बिजली व्‍यवस्‍था! दो-तिहाई गांवों और 40% शहरों में हर दिन होता है पावर कट, 6% लोगों ने ही की शिकायत

आपात स्थिति में ट्रेन से यात्रा करने वालों को मिलेगा विशेष फायदा
कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जारी करने का समय आधे घंटे से बढ़ाकर 2 घंटे पहले कर दिया था. इसमें ट्रेन चलाने से पहले तमाम तरह के नियम कानून कोरोना प्रोटोकॉल में फॉलो करने पड़ते थे. जैसे-जैसे कोरोना का संकट कम हो रहा है, भारतीय रेलवे लाखों यात्रियों को सहूलियत दे रही है. इससे एक फायदा ये भी होगा कि यात्री खाली बर्थ पर रिजर्वेशन करा सकते हैं और टिकट भी वापस करा सकते हैं. जिस स्टेशन पर करंट बुकिंग काउंटर है, यात्री वहां से टिकट खरीद सकते हैं. वहीं ई-टिकट ले सकते हैं. रेलवे की इस सुविधा से ऐसे लोगों को विशेष मदद मिलेगी, जिन्‍हें किसी विशेष आपात स्थितियों में ट्रेन से यात्रा करना पड़ती है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.