Advertisement
Categories: देश

तेल-सब्जी और दालों के भाव से बिगड़ा किचन का बजट, चेक करें अब क्या हो गए नए रेट्स | business – News in Hindi

इस समय महंगाई की मार आम आदमी की जेब ढीली कर रही है. आलू-प्याज टमाटर और खाने के तेल से लेकर अंडे तक के दाम लोगों की परेशानी बढ़ा रहे हैं. इससे आम आदमी की चिंता बढ़ गई है. वहीं दालों की कीमत भी 20 से 25 फीसदी तक बढ़ गई है. पहले बाजार में 30 रुपए प्रति किलो बिकने वाला प्याज आज 50 से ₹60 रुपए में मिल रहा है. इस महंगाई ने आम आदमी के किचन का बजट बिगाड़ दिया है. आइए आपको बताते हैं कि रोजमर्रा के सामान पर कितने रुपए का इजाफा हुआ है-

40-50 रुपए पहुंचा आलू का भाव
CNBC आवाज के संवाददाता असमी मंचंदानी ने किचन के बिगड़े बजट का जायजा लिया. इस रिपोर्ट के मुताबिक, खाने-पीने की चीजों में बढ़ रही महंगाई आम आदमी की जेब ढीली करने लगी है, आलू, प्याज, टमाटर, दालें, अंडे और खाने के तेल की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है. आलू इस समय 40 से 50 रुपए किलो के भाव पर पहुंच गया है. वहीं, पहले बाजार में आलू का भाव 20 रुपए था. ये कीमतें पिछले एक से डेढ़ महीने से बढ़ी हुई हैं.



चेक करें कितने बढ़े सब्जियों के भाव-
1. प्याज का भाव 50 रुपए किलो पर पहुंच गया है.
2. वहीं, टमाटर का भाव 50-60 रुपए किलो पर पहुंच गए हैं.
3. अंडा पहले 5-6 रुपए का मिलता है, लेकिन अब इसका रेट 7 रुपए तक पहुंच गया है.
4. आलू इस समय 40 से 50 रुपए किलो के भाव पर पहुंच गया है.

दालों की कीमतों में भी लगी आग- इसके अलावा दालों की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.
1. तुअर दाल में 15-20 रुपए का इजाफा हुआ है
2. उड़द दाल की कीमतों में 10 रुपए का इजाफा हुआ है.

सरकार लोगों को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराएगी दालें
बता दें देशभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से खानेपीने की चीजों में आग लग रही है. सरकार ने लोगों को सस्ती दरों पर दालें मुहैया कराने के लिए अपना स्टॉक निकालना शुरू कर दिया है. इस समय सरकार 80-81 रुपए पर दालें बेचने की तैयारी कर रही है.

खाने के तेल की कीमत भी 30 फीसदी तक बढ़ी
इसके अलावा खाने के तेल की बात करें तो वो पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी तक बढ़ गई हैं. रोजमर्रा के सामान की कीमतें बढ़ने से आम आदमी की जेब पर गहरा झटका पड़ रहा है. इसके अलावा फूड इंफ्लेशन डबल डिजिट में पहुंच गया है फिलहाल लोगों को इससे राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. इन सभी चीजों के दाम आगे भी बढ़े रहेंगे.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.