Advertisement
Categories: देश

तीन दिन बाद सस्ता हुआ सोना, चांदी भी लुढ़की, जानिए क्या है आज का नया भाव

इसके पहले लगातार तीन दिन तक सोने के भाव में तेजी देखने को मिली थी.

नई दिल्ली. शुक्रवार को सोना-चांदी (Gold Silver Price) सस्ता हुआ है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX – Multi-Commodity Exchange) पर सोने का वायदा भाव 0.24 फीसदी लुढ़ककर 50,270 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर करोबार करते नजर आया. इसके पहले लगातार तीन दिन पीली धातु के वायदा भाव में तेजी देखने को मिली. चांदी के भाव में भी शुक्रवार को 0.60 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जिसके बाद यह 67,882 रुपये प्रति किलो पर कारोबार करते नजर आया. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोना 1.5 फीसदी यानी 750 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ा था. वहीं, चांदी भी 3.5 फीसदी यानी 2,300 रुपये प्रति किलोग्राम चढ़ा.

इस मामले से जुड़े जानकारों का कहना है अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और कमजोर डॉलर की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. उनका अनुमान है कि MCX पर सोने का सपोर्ट प्राइस 49,620 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इस स्तर से कोई भी गिरावट पीली धातु के कीमतों में करेक्शन देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: एक बार फिर बड़ी छंटनी की तैयारी में  Coca-Cola, ​फीका होगा 2200 कर्मचारियों का क्रिसमस

गोल्ड ईटीएफ से निवेशकों को मोहभंगसोने के व्यापारियों की नजर अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज पर भी है. माना जा रहा है कि बहुत जल्द ही अमेरिकी सीनेट से इसकी मंजूरी मिल सकती है. हाल के दिनों में सोने के दाम में बड़ी तेजी देखने को मिली है. प्रोत्साहन पैकेज (Stimulus Package) की उम्मीद से गोल्ड को सपोर्ट मिला है. लेकिन, ईटीएफ (Gold ETF) निवेशकों द्वारा अभी भी पीली धातु की खरीदारी नहीं देखने को मिल रही है. ईटीएफ में निवेशकों की रुचि कम देखने को मिल रही है. एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट (SPDR Gold Trust) के मुताबिक, गुरुवार को गोल्ड ईटीएफ होल्डिंग 0.2 फीसदी गिरकर 1,167.82 टन पर आ गया है.

सोने के दाम में हालिया इजाफा का एक कारण यह भी है कि दुनियाभर के कई इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े हैं. बढ़ते संक्रमण की वजह से एक बार फिर कड़े प्रतिबंध देखने को मिल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिका साइबर अटैक: माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम में भी पाए गए खतरनाक सॉफ्टवेयर्स

क्या है वैश्विक बाजारों में सोने का हाल
वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां भी आज सोने के दाम में हालिया तेजी के बाद गिरावट देखने को मिल रही है. यहां स्पॉट गोल्ड का भाव 0.2. फीसदी की गिरावट के साथ 1,881.65 डॉलर प्रति औंस कारोबार करते नजर आया. चांदी के भाव में भी 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.