Advertisement
Categories: देश

तमिलनाडु में बुधवार को हो सकती है भारी बारिश, उत्तर भारत में बढ़ा ठंड का कहर

सांकेतिक तस्वीर

चेन्नई. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने 25 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों के ज्यादातर स्थानों पर बारिश (Rain) होने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और दूरदराज के क्षेत्रों में बेहद भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने की संभावना जताई है. विभाग की तरफ से रविवार को मिली इस जानकारी से पता चला है कि बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. इस तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों को पार करने का अनुमान है.

विभाग ने एक बुलेटिन में बताया, ‘समुद्र की स्थितियां प्रतिकूल रहेंगी और रविवार से हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ने का अनुमान है. बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और तमिलनाडु तथा पुडुचेरी के तटों पर 25 नवम्बर को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है.’ मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने उन मछुआरों को भी सलाह दी है जो मछली पकड़ने के लिए पहले ही बाहर निकल चुके हैं.

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 नवम्बर से बारिश की गतिविधि बढ़ने का अनुमान है और तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल क्षेत्रों में 24 और 26 नवम्बर के बीच गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना में भी 25 से 26 नवंबर तक बारिश होने का अनुमान है.

उत्तर भारत में बढ़ा ठंड का कहरसर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है और उत्तर भारत में पारा तेजी से नीचे गिरने लगा है. देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 7 डिग्री तक गिर गया है. इस लिहाज से 22 नवंबर साल का सबसे ठंडा दिन रहा. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को सर्द हवाएं चल सकती है. हालांकि, विभाग ने सोमवार को रात में तापमान में मामूली बढ़त की संभावना जताई है. (इनपुट भाषा के साथ)


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.