Advertisement
Categories: देश

जल प्रतिज्ञा दिवस कार्यक्रम में ‘मिशन पानी’ अभियान का एंथम ‘स्‍वच्‍छता और पानी’ लॉन्‍च

‘मिशन पानी’ अभियान का एंथम ‘स्‍वच्‍छता और पानी’ लॉन्‍च (एंथम के वीडियो से निकाली गई फोटो)

नई दिल्‍ली. प्रसून जोशी (Prasoon Joshi) द्वारा लिखित और ए.आर रहमान (AR Rahman) द्वारा कंपोज किए गए ‘मिशन पानी’ (Mission Paani) अभियान के एंथम ‘स्‍वच्‍छता और पानी’ को गुरुवार को जल प्रतिज्ञा दिवस कार्यक्रम पर लॉन्‍च किया गया. इस समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अभिनेता और अभियान के एंबेसडर अक्षय कुमार, एक्टिविस्‍ट एवं एक्‍टर गुल पनाग समेत विभिन्न हस्तियां शामिल हुईं. कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने देश में मौजूदा जल संकट और इससे निपटने के संभावित तरीकों पर अपने विचार साझा किए.

इस दौरान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि दुनिया की आबादी की लगभग 18 फीसदी जनसंख्‍या अपने देश में रहती है. लेकिन हमारे पास केवल 4 फीसदी नवीकरणीय जल संसाधन हैं. उन्‍होंने कहा कि ‘चलता है’ जैसा रवैया खतरनाक जल संकट को दूर करने में मदद नहीं करेगा. भारत भी जलवायु परिवर्तन के खतरे का सामना कर रहा है. वहीं जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि औसत वर्षा को देखते हुए भारत में प्राकृतिक जल की कमी नहीं है. लेकिन ढांचागत समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है.

जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोगों को जल प्रतिज्ञा दिलाई. उन्‍होंने कहा, ‘मैं…. मिशन पानी के जल योद्धा के रूप में शपथ लेता हूं कि हर एक पल और हर एक दिन मैं पानी का इस्तेमाल पूरी जिम्मेदारी के साथ करूंगा और अपने आस-पास सबको ऐसा करने के लिए प्रेरित करुंगा. हम सब जल से बने हैं और यह जल ही जीवन है. जल ही स्वास्थ्य है. स्वच्छता और सुरक्षा. जल ही हमारा कल है. मैं यह शपथ भी लेता हूं कि मैं जल संरक्षण के प्रयासों को अपना पूरा सहयोगा दूंगा और समान जल अधिकार का समर्थन करूंगा. साथ ही पूरा प्रयास करुंगा कि वो दिन जल्दी आए जब किसी को भी पानी की समस्या ना रहे.’


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.