Advertisement
Categories: देश

कोरोना वैक्सीन को लेकर PM ने की समीक्षा बैठक, सीरो सर्वे और टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर | nation – News in Hindi

पीएम ने कोरोना टेस्टिंग को सस्ता और सुगम बनाने पर जोर दिया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन रिसर्च और वितरण संबंधी सिस्टम को लेकर एक समीक्षा बैठक की है. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन और नीति आयोग के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर समेत अन्य साइन्टिस्ट्स और अधिकारी भी मौजूद रहे. बैठक के दौरान टेस्टिंग की तकनीकों, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, दवाओं को लेकर भी चर्चा हुई.

भारतीय वैक्सीन निर्माताओं की प्रशंसा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ प्रयास को लेकर भारतीय वैक्सीन निर्माताओं की प्रशंसा की. उन्होंने वैक्सीन निर्माण में सरकार की तरफ से मदद को लेकर भी आश्वस्त किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य मंत्री से वैक्सीन के वितरण संबंधी सिस्टम को लेकर विस्तृत जानकारी हासिल की. इसमें वैक्सीन के स्टॉक से लेकर आम लोगों तक पहुंचाने का पूरा सिस्टम बताया गया.

सीरो सर्वे और कोविड टेस्टिंग की बढ़ानी होगी रफ्तारप्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि सीरो सर्वे और कोविड टेस्टिंग की रफ्तार और बढ़ाई जाए. उन्होंने कहा कि आम लोगों के लिए हमें टेस्टिंग की सुविधा सुगम और सस्ती बनानी होगी. उन्होंने पारंपरिक मेडिसिन ट्रीटमेंट के लिए लगातार साइंटिफिक रिसर्च की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने कोरोना काल के दौरान बेहतर काम के लिए आयुष मंत्रालय का भी उत्साहवर्द्धन किया.

वैक्सीन संबंधी जानकारी दे चुके हैं स्वास्थ्य मंत्री
गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन से संबंधित जानकारी देश को उपलब्ध कराई थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने बताया था कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल की शुरुआत में आ सकती है. इसके लिए तेजी से काम चल रहा है. कोरोना की वैक्सीन पहले किन्हें लगाई जाएगी, इसके लिए भी एक्सपर्ट ग्रुप ने रणनीति बना ली है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.