Advertisement
Categories: देश

किसान आंदोलन से RJD की बैठक तक आज इन खास खबरों पर रहेगी नजर

किसान आज से हर दिन 11 किसान करेंगे भूख हड़ताल

नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 21 दिसंबर की ताजातरीन खबरों पर…

किसान आंदोलन: आज से हर दिन 11 किसान करेंगे भूख हड़ताल
>> केंद्र सरकार की ओर से लाए गए 3 कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन कर रहे हैं. पंजाब, हरियाणा समेत कुछ अन्‍य जगहों से आए किसान दिल्‍ली बॉर्डर पर कई दिनों से डटे हैं. उनकी मांग है कि सरकार इन कानूनों को वापस ले. किसान संगठनों ने अंदोलन को बढ़ाने का फैसला करते हुए आम लोगों से 23 दिसंबर को किसान दिवास के दिन एक खाना त्यागने की अपील की है. इसके साथ ही उन्होंन फैसला किया है कि 21 दिसंबर से हर दिन 11 किसान भूख हड़ताल करेंगे.
>> गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर किसानों के आंदोलन को समाप्त करवाने के लिए प्रदर्शनकारी किसानों से सोमवार या मंगलवार को मुलाकात करेंगे. उधर जगजीत सिंह ढल्लेवाला ने सभी किसान समर्थकों से 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात के दौरान थाली बजाने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि जबतक प्रधानमंत्री का संबोधन होगा तबतक थाली बजाते रहें.आज बेहद करीब होंगे बृहस्पति और शनि ग्रह, 800 साल बाद होगी ये अनोखी घटना
>> सौरमंडल में आज एक बड़ी खगोलीय घटना देखने को मिलेगी. इस दौरान दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे. ऐसे में धरती से देखने पर ये दोनों एक ही ग्रह के समान दिखेंगे. ये दोनों ग्रह इससे पहले 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में इतने पास आए थे.

>> अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल में दो बड़े ग्रहों का नजदीक आना बहुत दुर्लभ नहीं है. बृहस्पति ग्रह अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से प्रत्येक 20 साल पर गुजरता है, लेकिन इसका इतने नजदीक आना खास है.

आज से फिर खुलेगा JNU कैंपस, दिल्ली से बाहर के स्टूडेंट होंगे क्वारंटाइन
>> राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के खतरे के बीच जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रों के फिर से खुलने जा रहा है. यूनिवर्सिटी प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, कैंपस छात्रों के लिए 21 दिसंबर से खुल जाएगा. जेएनयू प्रशासन के निर्देश के मुताबिक, दिल्ली के बाहर से आने वाले छात्रों को कैंपस में आने से पहले 7 दिन सेल्फ क्वारंटाइन होना होगा.
>> वहीं दिल्ली में शनिवार को भी ठंड का प्रकोप जारी है. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान गिरकर इस सीजन में सबसे कम 3.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘शहर के मौसम से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है.

बिहार चुनाव में हार के बाद आरजेडी की समीक्षा बैठक आज
>> बिहार चुनाव में मिली हार के बाद आज राष्ट्रीय जनता दल की समीक्षा बैठक होने जा रही है. समीक्षा बैठक पार्टी कार्यालय में आयोजित की जाएगी, जिसमें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे. बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में जीते और हारे सभी उम्मीदवारों को बुलाया गया है.
>> आरजेडी ने समीक्षा बैठक की तैयारी पूरी कर ली है और बैठक में शामिल होने वाले सभी नेताओं को सुझाव और शिकायत लिखकर लाने का निर्देश दिया गया है. आरजेडी की तरफ से कहा गया है नेताओं के सुझाव और शिकायत पर गौर किया जाएगा, जिससे पार्टी आगे की रणनीति बना सके. बता दें कि बैठक में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी भी शामिल होंगे.

ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार मिला, स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बुलाई आपात बैठक
>> ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) की पहचान होने के बीच इस पर चर्चा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की आपात बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार ब्रिटेन में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है.
>> ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के ‘नियत्रंण से बाहर’ होने की चेतावनी जारी करने के बाद यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है. वहीं, ब्रिटेन ने भी रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.