Advertisement
Categories: देश

कल IISF-2020 का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईएसएफ के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे (ANI)

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चार दिवसीय भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (Indian International Science Festival) के छठे संस्करण का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन (Union Science & Technology Minister Dr Harshvardhan) ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Veinkaiah Naidu) महोत्सव के आखिरी दिन 25 दिसंबर को इसे संबोधित करेंगे.

हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 दिसंबर को 4.30 बजे आईआईएसएफ को संबोधित करेंगे वहीं उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 25 दिसंबर को इसे संबोधित करेंगे.’’ इस बार आईआईएसएफ-2020 (IISF 2020) का विषय ‘‘आत्मनिर्भर भारत और विश्व कल्याण के लिए विज्ञान’’ रखा गया है. इस महोत्सव का आयोजन वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबंधित विजनाना भारती, बायोटेक्नोलॉजी विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय संयुक्त रूप से किया गया है.

पीएम मोदी ने इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी भी दी है. पीएम मोदी ने लिखा कि- “कल शाम साढ़े चार बजे मैं भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव को संबोधित करूंगा. ये महोत्सव वैज्ञानिक समुदाय को साथ लाता है और इसका लक्ष्य विज्ञान के साथ लोगों के संबंध को और गहरा करना है.”



ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस: बोरिस जॉनसन के दौरे पर संशय, केंद्र ने कहा- घबराने की जरूरत नहीं

एक लाख लोग कर चुके हैं कार्यक्रम के लिए पंजीकरण
हर्षवर्धन ने बताया कि इस आयोजन के लिए अभी तक एक लाख लोगों का पंजीकरण हो चुका है.

वर्ष 2015 में शुरू हुआ आईआईएसएफ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन देने का एक उत्सव है. इसका उद्देश्य जनता को विज्ञान से जोड़ना, विज्ञान की खुशी को मनाना और यह दिखाना कि कैसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) जीवन में सुधार के लिए समाधान उपलब्ध करा सकते हैं.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.