Advertisement

एडिलेड में अपने ही जाल में फंस गया ऑस्ट्रेलिया, रनों को तरसे कंगारू

IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 191 रनों पर सिमटी (साभार-एपी)

नई दिल्ली. India vs Australia: एडिलेड टेस्ट में जब टीम इंडिया 244 रनों पर ऑल आउट हुई तो ऐसा लगा कि मेजबान ऑस्ट्रेलिया इस मैच पर पकड़ बनाकर आसानी से जीत हासिल कर लेगा. हालांकि ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने एडिलेड की पिच पर ऑस्ट्रेलिया को ऐसा करारा जवाब दिया, जिसके बारे में उसने शायद ही सोचा होगा. एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया ने तेज गेंदबाजों के मुफीद पिच तैयार कराई. उसके गेंदबाजों ने अच्छा खेल भी दिखाया. मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड ने बेहतरीन गेंदबाजी की लेकिन एडिलेड में अच्छी पिच बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया ये भूल गया कि टीम इंडिया के पास भी अच्छा गेंदबाजी अटैक है.

एडिलेड में टीम इंडिया के गेंदबाजों का जलवा
एडिलेड के मैदान पर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने दमदार गेंदबाजी की. टिम पेन के नाबाद 73 रनों को छोड़कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रीज पर सांस तक नहीं ले पाए. स्टीव स्मिथ महज 1 रन बना सके. वेड और बर्न्स ने 8-8 रन बनाए. ट्रेविस हेड ने 7 ही रन बनाए. भारत की ओर से बुमराह-उमेश और अश्विन ने ऐसा समां बांधा कि ऑस्ट्रेलिया दंग रह गया. अश्विन ने तेज गेंदबाजों की मुफीद पिच पर सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए. उमेश यादव ने 3 विकेट अपने नाम किये. बुमराह ने भी 2 अहम विकेट लिये. नतीजा ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 191 रनों पर सिमट गई और भारत को पहली पारी में 53 रनों की बढ़त मिली.

बुमराह ने दिलाई शुरुआती सफलताऑस्ट्रेलियाई टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलने के लिए जाना जाता है लेकिन एडिलेड में बुमराह और उमेश यादव की रफ्तार ने उसके ओपनर मैथ्यू वेड और जो बर्न्स को बांधकर रख दिया. दोनों बल्लेबाजों के बीच 15 ओवर में सिर्फ 16 रनों की साझेदारी हुई. वेड को बुमराह ने LBW आउट किया. डीआरएस लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ ही गया. इसके बाद जो बर्न्स भी बुमराह की यॉर्कर पर LBW हो गए. बर्न्स ने 41 गेंदों में सिर्फ 8 रन बनाए. मार्न्स लाबुशेन क्रीज पर आए तो पहली ही गेंद पर उनका कैच छूट गया. इसके बाद उनके दो और कैच छूटे और वो किसी तरह क्रीज पर संघर्ष करते रहे. इस बीच स्टीव स्मिथ भी संघर्ष करते दिखे और वो 29 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर अश्विन का शिकार बन गए.

कप्तान विराट कोहली बने सुपरमैन, कैमरन ग्रीन का लपका शानदार कैच

स्मिथ का विकेट लेने के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर शिकंजा कस दिया. अश्विन ने हेड को 7 रन पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया. ग्रीन भी 11 रन बनाकर अश्विन का शिकार हो गए. लाबुशेन ने 47 रन जरूर बनाए लेकिन उमेश यादव ने उनका खेल खत्म कर ही दिया. इसी ओवर में यादव ने कमिंस को 0 पर निपटा दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान टिम पेन ने आक्रामक क्रिकेट खेलते हुए 73 रन बनाए और इसी की वजह से ऑस्ट्रेलिया 191 रनों तक पहुंच पाया. नहीं तो एडिलेड में भारत को 80 रनों तक की बढ़त मिल सकती थी.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.