Advertisement
Categories: देश

इन बैंकों में एफडी पर मोटा मुनाफा कमाने का मौका, मिल रहा 7.50 फीसदी तक ब्याज

बेहतर रिटर्न के अलावा भी एफडी के कई अन्य फायदे हैं.

नई दिल्ली. पिछले एक साल में रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा ब्याज दरों में कटौती का असर बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) के ब्याज दर पर भी देखने को मिला है. वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) से लेकर आम आदमी तक के लिए एफडी ही सबसे पॉपुलर निवेश विकल्प में से एक माना जाता है. ऐसे में ब्याज दरों में कटौती का असर इन पर भी पड़ा है.

मौजूदा ट्रेंड्स को देखें तो वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर मौजूदा ब्याज दर 3 से 5.4 फीसदी की रेंज में है. हालांकि, यह एफडी की रकम से लेकर अवधि समेत कई अन्य तरह के फैक्टर्स पर भी निर्भर करता है. ज्ञात हो कि आमतौर पर वरिष्ठ ना​गरिकों को एफडी पर 0.50 फीसदी ज्यादा दर से ब्याज मिलता है.

यह भी पढ़ें: एक बार फिर बड़ी छंटनी की तैयारी में  Coca-Cola, ​फीका होगा 2200 कर्मचारियों का क्रिसमस

कम ब्याज के बाद भी एफडी के कई अन्य फायदेआर्थिक रिकवरी के दौरान ब्याज दरों में कमी ही इकलौती वजह नहीं होनी चाहिए कि एफडी में निवेश को घटाया जाए. बैंक डिपॉजिट पर सुनिश्चित ब्याज मिलता है, निवेश को लेकर स्पष्टता होती है, बचत होती है. बैंक एफडी की सबसे खास बात यह भी होती है कि इसमें उच्च लिक्विडिटी होती है, यानी कैश की जरूरत पड़ने पर यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है.

इन बैंकों में मिल रहा सबसे बेहतर ब्याज दर
जना स्मॉल फाइनेंस बैंक में 2 से 3 ​साल की एफडी पर 7.50 फीसदी सालाना दर से ब्याज मिल रहा है. इस स्मॉल फाइनेंस बैंक में नई ब्याज दर 18 नवंबर से लागू है. जबकि, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में भी 3 से 5 साल की एफडी पर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इंडसइंड बैंक में 1 से 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में 2 से 3 साल की अवधि वाले एफडी पर 7 फीसदी की दर से ही ब्याज मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: तीन दिन बाद सस्ता हुआ सोना, चांदी भी लुढ़की, जानिए क्या है आज का नया भाव

इसके अलावा डीसीबी बैंक में अधिकतम 6.95 फीसदी, आरबीएल बैंक में 6.95 फीसदी, यस बैंक में 6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में 2 से 3 साल की एफडी पर 6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. जबकि, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में 6.50 फीसदी और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.