Advertisement
Categories: देश

आज ही कराएं जनधन खाते को Aadhaar से लिंक, मिलेंगे 5000 रुपये- जानिए कैसे | business – News in Hindi

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं. अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है उसके बाद भी आप 5 हजार रुपए निकाल सकते हैं. आइये आज आपको बताते हैं कि इस खाते के साथ कौन-कौन सी आकर्षक सुविधाएं मिलती हैं, और ये खाता कैसे खोला जाता है. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इस अकाउंट के साथ मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका खाता आधार से लिंक होगा.

इस तरह मिलती है 5 हजार रुपए निकालने की सुविधा
प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके अलावा PMJDY अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए. इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का था. जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : इन बैंकों में एफडी कराने पर मिल रहा है एक साल में सबसे ज्यादा मुनाफा, पाएं 7% ब्याजजानिए क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा

ओवरड्राफ्ट सुविधा वह सुविधा है जिसके तहत अकाउंट होल्डर अकाउंट से तब भी पैसा निकाल सकता है, जब उसके अकाउंट में कोई पैसा नहीं हो. यानी की खाताधारक के खाते का बैलेंस शुन्य हो. अगर किसी प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है, तो उस अकाउंट पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा.

ओवरड्राफ्ट सुविधा लेने की शर्त
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अकाउंट होल्डर को पहले 6 महीने तक खाते में पर्याप्त पैसे रखने होते हैं और इस दौरान उन्हें समय-समय पर इस अकाउंट से लेनदेन भी करते रहना चाहिए. ऐसे अकाउंट होल्डर्स को रुपे डेबिट कार्ड जारी किया जाता है, जिसके इस्तेमाल से लेनदेन के लिए आसानी से किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : रेलयात्री के लिए बड़ी खबर! राजधानी शताब्दी सहित अगले कुछ दिनों में रेलवे चलाएगा ये 40 स्पेशल ट्रेनें, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

खाता खोलने के लिए इन डाक्यूमेंट्स का होना जरूरी
आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो.

नया खाता खोलना के लिए करना होगा ये काम
अगर आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से ये काम कर सकते हैं. इसके लिए बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा. उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.