Advertisement
Categories: देश

आज बेहद करीब आएंगे शनि और बृहस्पति, Google ने बनाया खास डूडल

गूगल ने खास डूडल बनाया.

Winter solstice great conjunction: सौरमंडल (Solar System) में सोमवार को एक बड़ी खगोलीय घटना देखने को मिलने वाली है. इस दौरान दो बड़े ग्रह बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे. धरती से देखने पर भी ये दोनों ग्रह एक जैसे ही लगेंगे. यह अनोखी घटना 800 साल बाद होने जा रही है ऐसे में गूगल ने भी अपना एनिमेटेड डूडल बनाकर इस घटना के बारे में जानकारी दी है.

गूगल समय-समय पर बड़ी घटनाओं पर अपना डूडल बनाता है और शख्सियतों को भी बधाई या श्रद्धांजलि देता रहता है. सोमवार को उसने जो डूडल बनाया है उसमें शनि और बृहस्‍पति ग्रह आपस में हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं. इसी डूडल में गूगल ने सर्दियों के मौसम को भी दिखाया है.

बता दें कि शनि और बृहस्‍पति ग्रह इससे पहले 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में इतने पास आए थे. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल में दो बड़े ग्रहों का नजदीक आना बहुत दुर्लभ नहीं है. बृहस्पति ग्रह अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से प्रत्येक 20 साल पर गुजरता है, लेकिन इसका इतने नजदीक आना खास है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि दोनों ग्रहों के बीच उनके नजरिए से सिर्फ 0.1 डिग्री की दूरी रह जाएगी. अगर मौसम स्थिति अनुकूल रहती है तो ये आसानी से सूर्यास्त के बाद दुनिया भर से देखे जा सकते हैं. यह घटना 21 दिसंबर 2020 को होने जा रही है. यह साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.