Advertisement
Categories: देश

अब घर बैठे ऐसे होगा मजदूरों का लेबर रजिस्ट्रेशन, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने उन मजदूरों को बड़ी राहत दी है जो सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए लेबर डिपार्टमेंट के चक्कर काट रहे हैं. ऐसे मजदूरों को अब आफिसों में नहीं जाना होगा. उनका काम अब घर बैठे ही हो जाएगा. यह कहना है दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) का. उन्होंने कहा कि कुछ दिन से वो देख रहे हैं कि सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए मजदूर लेबर डिपार्टमेंट (Labor Department) में सुबह से ही आ जाते हैं. क्योंकि जब तक लेबर डिपार्टमेंट में मजदूरों का रजिस्ट्रेशन (Registration) नहीं होगा, तब तक उन्हें सरकारी स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा. इसके मजदूरों को अब एक कॉल पर यह सुविधा मिलेगी.

कॉल करने पर घर आएगा डाटा लेने

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने जानकारी देते हुए बताया कि अब मजदूरों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लेबर डिपार्टमेंट नहीं जाना होगा. इसके लिए दिल्ली सरकार डोर स्टेप डिलीवरी योजना के तहत मजदूरों का रजिस्ट्रेशन कराएगी. मजदूरों को इसके लिए सिर्फ एक फोन कॉल करनी होगी. इसके बाद सरकार का रिप्रजंटेटिव उनके पास जायेगा, ज़रूरी दस्तावेज जमा करेगा और फिर 6-7 दिन में इनको कॉल कर बता दिया जायेगा कि उनका सर्टिफिकेट तैयार हो गया है. और वो फिर इसे लेकर सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं. इस रजिस्ट्रेशन के बाद मेडिकल सुविधा, घर में बच्चों की शादी के लिये पैसे या फिर किसी दुर्घटना होने पर सरकारी मदद मिल सकेगी.

घर पर ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन-1076 नंबर पर फोन करना होगा.

-दिल्ली सरकार की डोरस्टेप डिलेवरी टीम का सदस्य उस निर्माण मजदूर के घर आकर उससे दस्तावेज लेकर फार्म भर देगा. साथ ही उन दस्तावेजों और मजदूर की फोटो को ऑनलाइन अपलोड कर देगा.

-आवेदन को ऑनलाइन स्वीकृति मिल जाएगी.

-निर्माण मजदूर अपना प्रमाणपत्र इंटरनेट से डाउनलोड कर सकता है. अन्यथा चार पांच दिन में उसके घर भेज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-बड़ी खबर: दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 की जगह 2 हजार रुपये जुर्माना, आदेश जारी

कौन-कौन से मजदूरों को मिलेगी सुविधा

बढ़ई, बार बाइंडर, बेलदार, कुली, मजदूर, मकान/घर बनाने वाले, चौकीदार, कंक्रीट मिश्रण करने वाले, क्रेन ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, फीटरमैन, लोहार, सफेदी करने वाले पेंटर, प्लंबर, पीओपी लेबर, पंप ऑपरेटर, राजमित्री, योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.